Advertisement
अपराधबस्ती

एक करोड़ कीमत के दुर्लभ प्रजाति के सर्प सहित दो सर्प तस्कर गिरफ्तार

बस्ती । यूपी के बस्ती जिले मे वन विभाग की टीम ने बस्ती के एक होटल से दो सर्प तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से एक रेड सेंड बोआ (दो मुंहा सर्प) बरामद किया है। डीएफओ के नवीन प्रकाश शाक्य के मुताबिक इस सांप की कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में 25 लाख से एक करोड़ तक की है। बताया कि चीन, मलेशिया आदि देशों में इसका प्रयोग दवा आदि बनाने में किया जाता है।

बस्ती सदर रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी कमलेश तिवारी, फारेस्ट गार्ड संजय सिंह की टीम को वाइल्ड लाइफ लखनऊ से सूचना मिली कि दो सर्प तस्कर बस्ती शहर के एक होटल में रेड सेंड बोआ सांप बेचने आए हैं। उनका डिटेल मिलने के बाद वन विभाग की टीम ने होटल के एक कमरे से दोनो को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास मिले बैग में 2.6 किलोग्राम वजन का रेड सेंड बोआ सर्प बरामद हुआ।

Advertisement

पकड़े गए तस्करों में मऊ जिले के मधुवन थाने के भेलउर गांव का अमरेंद्र कुमार मल्ल व उसका साथी गोरखपुर जिले के बड़हलगंज थाने के मदरिया गांव के मनीष मौर्य शामिल हैं। पूछताछ में अमरेंद्र ने बताया कि उसने यू ट्यूब पर उसे इस सांप के बारे में जानकारी मिली। उस पर मिले एक मोबाइल नंबर पर उसने संपर्क किया तो वह इलाहाबाद के रोहित नामक एक युवक का निकला। उसने उसे यह सांप देने और बेचने के लिए बुलाया। वह इलाहाबाद जाकर इस सांप को ले आया।

यू ट्यूब से मिली रेड सेंड बोआ सांप के महत्व की जानकारी

Advertisement

पूछताछ में अमरेंद्र ने बताया कि उसने यू ट्यूब पर इस सांप के बारे में जानकारी मिली। उस पर मिले एक मोबाइल नंबर पर उसने संपर्क किया तो वह नंबर इलाहाबाद के रोहित नामक एक युवक का निकला। उसने उसे यह सांप देने और बेचने के लिए बुलाया। वह इलाहाबाद जाकर इस सांप को ले आया। उससे तय हुआ कि सांप को बेंचकर जो रकम मिलेगी उसका आधा वो ले लेगा।

वाइल्ड लाइफ लखनऊ के झांसे में आ गया सर्प तस्कर

Advertisement

वाइल्ड लाइफ लखनऊ की टीम को भी यू ट्यूब से इस सांप के तस्करी की जानकारी लगी तो उसकेएक कर्मचारी ने अमरेंद्र के नंबर पर ग्राहक बनकर फोन किया और सांप का सौदा 10 लाख रुपये में तय किया। अमरेंद्र वाइल्ड लाइफ के झांसे में आ गया। इसके बाद उसे बस्ती के एक होटल में सांप खरीदने के लिए बुलाया गया तो वह अपने एक साथी मनीष के साथ बस्ती पहुंचा जहां होटल से उसे पकड़ लिया गया।

Advertisement

SourceJNN

Related posts

संतकबीरनगर पुलिस के सराहनीय कार्य: अवैध शराब निष्कर्षण, बिक्री के खिलाफ चलाये गये अभियान के अन्तर्गत 10 ली0 अवैध कच्ची शराब बरामद, 01 अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में, जनपद पुलिस ने किया ये सराहनीय कार्य

Sayeed Pathan

इटावा पुलिस ने महिला को उसके फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने को लेकर ब्लैकमेल करने एवं 02 लाख रूपये की मांग करने वाले अभियुक्त को किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!