Advertisement
अन्य

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए होगा एक एंट्रेस एग्‍जाम, नये साल में होंगे शिक्षा में बड़े बदलाव

  • UGC, AICTE, NCTE जैसे निकायों का विलय किया जाएगा
  • देश में एक हायर एजुकेशन कमीशन का गठन किया जाएगा

NEP 2020 Amendments in Higher Education: नई शिक्षा नीति को स्‍थापित करने की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और AICTE जैसे सभी स्वायत्त निकायों को खत्‍म कर देश में एक उच्‍च शिक्षा आयोग का गठन किया जाएगा. मेडिकल और लॉ एजुकेशन को छोड़कर अन्‍य सभी कोर्सेज़ के लिए एक हायर एजुकेशन कमीशन ऑफ इंडिया (HECI) का गठन किया जाएगा. एजेंसी के मुताबिक, यह बदलाव 2021 से ही लागू होने शुरू हो जाएंगे.

उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने FICCI द्वारा आयोजित एक वर्चुअल मीट में कहा, “आप 2021 में ही कुछ बड़े बदलाव देखेंगे. इसमें सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए एक एंट्रेस टेस्‍ट, क्रेडिट बैंक का गठन जिसमें छात्र अपना अकादमिक क्रेडिट सुरक्षित रख सकेंगे आदि शामिल हैं.”

Advertisement

अगले साल के लिए योजनाबद्ध बदलावों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, “यूजीसी, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) जैसे निकायों का विलय किया जाएगा और अगले शैक्षणिक सत्र में, हम भारत के एक हॉयर एजुकेशन कमीशन के सदस्य होंगे.” देश में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए, एक राष्ट्रीय अनुसंधान कोष का गठन भी किया जाएगा.

उन्‍होंने कहा, “सभी विश्वविद्यालय, चाहे वे निजी हों, राज्य हों या केंद्रीय हों, उनके पास कंपटेटिव फंडिंग हो सकती है. यह USA के नेशनल साइंस फाउंडेशन की तरह है. हमने इसमें कुछ और भी जोड़ा है, सामाजिक विज्ञान भी नेशनल रिसर्च फंड का हिस्सा होगा.”

Advertisement

Related posts

अपनी ही पुत्री के हत्यारे बाप को,रामसनेही घाट पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

मणिपुर में फेल हो गई एनडीए की “डबल इंजन” सरकार, सीवोटर सर्वे में राष्ट्रपति शासन की मांग

Sayeed Pathan

मिशन शक्ति अभियान: अच्छी शिक्षा ग्रहण कर नई संभावनाओं को तलाशते हुए छात्राएं बने स्वावलंबी:-जिलाधिकारी दिव्या मित्तल

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!