Advertisement
अन्य

डा.कफील खान की मुश्किलें बढ़ीं, हाईकोर्ट से मिली जमानत को योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में डा.कफील खान की जमानत को चुनौती दी है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने डा.कफील की एनएसए के तहत नज़रबंदी को खारिज कर दिया था।

डा.कफील खान को भड़काऊ बयान मामले में एनएसए के तहत नज़रबंद किया गया था। इस मामले में हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद डॉ.कफील को रिहा कर दिया गया था। डा.कफील गोरखपुर मेडिकल कालेज में डॉक्‍टर थे।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट पहुंची योगी सरकार ने कहा है कि डॉ.कफील पर लगे आरोप बेहद गंभीर किस्‍म के हैं। हाईकोर्ट ने उन पर लगे आरोपों की पूरी समीक्षा नहीं की। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट हाईकोर्ट के आदेश की समीक्षा करते हुए डॉ.कफील की जमानत को रद करने की अपील की है।

गौरतलब है कि सितम्‍बर में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने डॉ कफील खान की रासुका में निरुद्धि और इसकी अवधि बढ़ाने के आदेश को अवैध करार देते हुए रद्द कर दिया था। कोर्ट ने रासुका लगाने के राज्य सरकार के तर्कों को सही नहीं माना और डॉ कफील खान को अविलंब रिहा करने का भी निर्देश दिया था। इसके बाद डॉ.कफील खान को रिहा कर दिया गया था।

Advertisement

एनएसए के आरोपों को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि रासुका के तहत डॉ.कफील की गिरफ्तारी को अवैध ठहरा दिया था। कोर्ट ने सरकार के इस तर्क को भी नहीं माना था कि डॉ कफील खान जेल से अब भी अलीगढ़ युनिवर्सिटी के छात्रों को भड़काने का काम कर रहे थे। कोर्ट ने कहा कि जेल में बंद होकर डॉ कफील खान के पास ऐसा कुछ भी नहीं था, जिसका प्रयोग कर वह जेल के अंदर से छात्रों को भड़काते। कोर्ट ने सरकार की इस दलील को भी नहीं माना कि डॉ कफील खान ने देश विरोधी और भड़काऊ भाषण दिया है। कहा कि रासुका लगाने से पूर्व डॉ कफील को सीडी नहीं दी गई, जिसे देख या सुनकर वह इस सम्बन्ध में अपनी सफाई दे सकें।

अलीगढ़ में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में वहां के डीएम ने 13 फरवरी 2020 को डॉ कफील खान की रासुका में निरुद्धि का आदेश किया था। बाद में निरुद्धि की अवधि दो बार बढ़ाई भी गई। हालांकि डॉ कफील खान को गोरखपुर के गुलहरिया थाने में दर्ज एक मुकदमे में 29 जनवरी 2020 को ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका था। जेल में रहते हुए रासुका तामील कराया गया है।

Advertisement

डॉ कफील खान की मां नुजहत परवीन ने बेटे की रिहाई के लिए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दाखिल करके रासुका आदेश को चुनौती दी थी। कहा गया था कि डॉ कफील खान को गलत फंसाया गया है। उन्होंने ऐसा कोई काम नहीं किया, जिससे उनपर रासुका लगाई जा सके। याचिका में आरोप लगाया गया कि डॉ कफील खान को अवैध रूप से हिरासत में लिया गया है इसलिए उनकी अविलंब रिहाई की जाए।

इससे पहले डॉ कफील खान की रासुका को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट को मूल पत्रावली भेजते हुए इस मामले को निस्तारित करने का निर्देश दिया था।

Advertisement

Related posts

69000 शिक्षक भर्ती मामला::गलत प्रश्न पत्रों ओर सरकार से हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

Sayeed Pathan

हजारों नम आँखों के बीच पूर्व सांसद की हुई अंतिम विदाई ज्येष्ठ पुत्र ने दी मुखाग्नि

Sayeed Pathan

त्योहारी सीजन पर रेलवे ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लोगों को दिया स्पेशल ट्रेन का तोहफा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!