Advertisement
अन्यदिल्ली एन सी आर

दिल्ली के वैज्ञानिक अब अंडे को भी बताया शाकाहारी

नई दिल्ली। आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने ऐसे अंडे तैयार किया है, जो पूरी तरह से शाकाहारी होंगे। बताया जा रहा है कि इनका उत्पादन शुद्ध रूप से वनस्पतियों के माध्यम से किया गया है। इन्हें वो लोग बड़े चाव से खा सकते हैं जो मुर्गी के अंडे को नहीं खाते।

अपने इस आविष्कार के लिए आईआईटी दिल्ली ने इनो वेट्स फॉर एसडीजी फॉर एसडीजी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है। दरअसल, एक्सेलेरेटर लैब इंडिया ने यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत इस प्रतियोगिता का आयोजन किया था। आईआईटी दिल्ली के सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी की प्रोफेसर काव्या दशोरा ने इस प्रतियोगिता को जीता है।

Advertisement

काव्या दशोरा का कहना है कि ये नकली अंडा (Mock Egg) है। लेकिन ये प्रोटीन की सभी जरूरतों को पूरा करता है। उन्होंने बताया कि हमारा अंड़ा स्वास्थ्य जागरूक के मानकों पर भी खरा उतरा है। इसके अलावा ये खाने में भी स्वादिष्ट है।

दशोरा ने बताया कि इस खेज के लिए आईआईटी दिल्ली को इनो वेट्स फॉर एसडीजी फॉर एसडीजी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार भी मिला है। जिसमें ईनाम के तौर पर 5000 अमेरिकी डॉलर मिले हैं। प्रो. काव्या दशोरा के मुताबिक आईआईटी दिल्ली के वैज्ञानिकों ने इस अंडे के अलावा चिकन के लिए मांस के एनालॉग भी विकसित किए हैं।

Advertisement

वहीं इस प्रतियोगिता का आयोजन कराने वाले यूएनडीपी ने बताया कि ये मॉक एग इनोवेशन का एक परफेक्ट इनोवेशन है। ये शाकाहारी होने के साथ प्रोटीन की सभी जरूरतों को पूरा करता है।

Advertisement

Related posts

राहुल गांधी के बयान पर भड़के राजनाथ ने कहा- ऐसे लोग सदन में आने लायक नहीं.

Sayeed Pathan

भ्रष्टाचार के मसाले से बना पुल टूटा, कई गावँ जलमग्न, ग्रामीणों में अफरा-तफरी

Sayeed Pathan

शासन के निर्देश के क्रम में एच.आर.पी.जी. कॉलेज में, एक दिवसीय ओरिएन्टेशन प्रोग्राम का किया गया आयोजन

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!