Advertisement
अन्य

शासन के निर्देश के क्रम में एच.आर.पी.जी. कॉलेज में, एक दिवसीय ओरिएन्टेशन प्रोग्राम का किया गया आयोजन

संत कबीर नगर । सेवानिवृत्त अधिकारी/सेवारत् शिक्षाविदों के साथ विगत 31 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास पर सम्पन्न हुए एक दिवसीय ओरिएन्टेशन प्रोग्राम में प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर समिट- 2023 (दिनांक 10 फरवरी 2023 से 12 फरवरी 2023) के आयोजन के सम्बन्ध में आयोजन से पूर्व प्रदेश के प्रमुख चिन्हित विश्व विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में समस्त संकायों के छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गयी विभिन्न नीतियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश में वृहद पूंजी निवेश को आकर्षित किये जाने वाली योजनाओं के संबंध में जनपद स्तर पर भी एक दिवसीय ओरिएन्टेशन प्रोग्राम किये जाने के निर्देश दिये गये है,

जिसके अनुपालन में एक दिवसीय ओरिएन्टेशन प्रोग्राम एच0आर0पी0जी0 कालेज संत कबीर नगर में सम्पन्न हुआ जिसमें महाविद्यालय, आई0टी0आई0 पालिटेक्निक के विभिन्न संकायों एवं तकनीकि प्रशिक्षण प्राप्त छात्रा/छात्राओं एवं जनपद के निवेशक/उद्यमियों द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम का शुभारम्भ राजीव कुमार, भा0व0से0 (आर0आर0-1983) मुख्य परियोजना निदेशक जे0आई0सी0ए0 परियोजना उ0प्र0 लखनऊ, डा0 अरविन्द कुमार चैरसिया विशेष सचिव, सिचाई एवं जल संसाधान विभाग उ0प्र0 शासन, श्री कमलेश कुमार, निजी सचिव (विशेष सचिव), बृजेश त्रिपाठी, प्राचार्य एच0आर0पी0जी0 कालेज संत कबीर नगर, जीशान रिजवी, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0, प्रोफेसर सौरभ कुमार, सिद्धार्थ यूनिर्वसिटी कपिलवस्तु, सिद्धार्थनगर, प्रोफेसर विजय कृष्ण ओझा, मुख्य नियन्ता, एच0आर0पी0जी0 कालेज, डा0 विजय कुमार मिश्र, संचालक एच0आर0पी0जी0 कालेज राजकुमार शर्मा उपायुक्त उद्योग, प्रतिनिधि अग्रणी जिला प्रबन्धक, एस0बी0आई0, प्रतिनिधि, जिला सूचना अधिकारी, समस्त प्रोफेसर, एच0आर0पी0जी0 एवं समस्त जिलास्तरीय अधिकारी गण की उपस्थिति में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती वन्दना से किया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत बृजेश त्रिपाठी, प्रधानाचार्य द्वारा सभी आगन्तुको/अतिथियों का स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री का ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 से सम्बन्धित उद्बोधन ( रिकार्डेड विडियों) का भी प्रसारण किया गया।

इसी क्रम में उपायुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि इस जनपद हेतु ओ0डी0ओ0पी0 में पीतल के बर्तन एवं होजरी उत्पाद को शामिल किया गया है, जनपद के औद्योगिक गतिविधियों पर प्रकाश ड़ालते हुये सभी सम्बन्धित विभागों की नितियों/योजनाओं का पी0पीटी0 के माध्यम से विस्तृत रूप से प्रस्तुतिकरण किया गया, जिसमें उ0प्र0 सरकार द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 जो 10,11 एवं 12 फरवरी 2023 को लखनऊ में आयोजित है जिसके क्रम में जनपद स्तर पर आहूत होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बारें में भी जानकारी प्रदान की गयी, तथा बताया गया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद में निवेश का बेहतर वातावरण तैयार किया जा रहा है जनपद में निवेशकों द्वारा निवेश हेतु रूचि ली जा रही है। विडीयों के माध्यम से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 के बारें में विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये डा0 अरविन्द कुमार चैरसिया विशेष सचिव, महोदय द्वारा छात्र/छात्राओं को उन्हे उद्यमिता के क्षेत्र में बेहतर अवसर का लाभ उठाते हुये ऐथेनाल मैन्युफैक्चरिंग/वेयर हाउसिंग/इले0 वेहक्लिस/स्टार्टअप आदि क्षेत्रों में भी अपने उद्यमिता का कौशल इस्तमाल कर सकते है साथ ही जॉब क्रियेटर की भूमिका का भी निर्वहन करते हुये रोजगार से लोगो को जोड़ सकते है। प्रोफेसर सौरभ कुमार, द्वारा अपने उदबोधन में प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में युवाओं को निवेश की स्वर्णिम अवसर का लाभ उठाना चाहियें। राजीव कुमार, भा0व0से0 जी द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश में निवेश की अच्छी सम्भावनायें है। जिला भी एक ब्रांड अम्बेसडर बन सकता है, युवाओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये उद्यमिता पर विशेष बल देने की जरूरत है। कार्यक्रम का संचालन  विजय कुमार मिश्र द्वारा किया गया।

अन्त में  जीशान रिजवी, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0 ने सभी उपस्थित अतिथिगणों, जिलास्तरीय अधिकारियों एवं कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहें छात्र/छात्राओं तथा एच0आर0पी0जी कालेज के प्राचार्य, समस्त प्रोफेसर्स एवं कार्मियों का विशेष आभार व्यक्त करते हुये धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Advertisement

Related posts

स्वच्छ पर्यावरण के लिए पशु-पक्षियों का संरक्षण जरूरी-जयवीर सिंह

Sayeed Pathan

अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी या नहीं? जानिए यूजीसी से जुड़ी जरूरी जानकारी

Sayeed Pathan

पंचायपंचायतीराज विभाग की ओर से लाये गये प्रस्ताव को कैबिनेट ने बाई सर्कुलेशन दी मंजूरी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!