Advertisement
संतकबीरनगर

कोविड टीकाकरण के लिए 25 सत्रों का दूसरा ड्राई रन सफलता पूर्वक सम्‍पन्‍न

  • जनपद की 10 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर बनाए गए थे 25 टीकाकरण बूथ
  • 375 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के उपर किया गया टीकाकरण का अभ्‍यास

संतकबीरनगर । कोविड टीकाकरण के लिए जिले की कुल 10 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर टीकाकरण सत्रों का पूर्वाभ्‍यास सफलता पूर्वक किया गया। इस दौरान कुल 375 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का आभासी टीकाकरण किया गया। 25 टीकाकरण बूथों पर ड्राईरन को सफलता पूर्वक सम्‍पन्‍न कराने के लिए जिले के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी पूरी तन्‍मयता से लगे रहे।

Advertisement

मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देशन में जिले की कुल 10 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर ड्राइरन का आयोजन किया गया। सुबह 10 बजे से शुरु होने वाले पूर्वाभ्‍यास में सभी कर्मी 15 मिनट पहले ही टीकाकरण के लिए नियत स्‍थान पर पहुंच गए। सभी ने अपने मोर्चे संभाल लिए। बूथों पर मौजूद पर्यवेक्षकों की निगरानी में सभी बूथों पर दूसरा पूर्वाभ्‍यास शुरु हुआ। इस दौरान सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह खुद डिप्‍टी डीआईओ डॉ ए के सिन्‍हा के साथ जिला अस्‍पताल, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र हैसर तथा पौली में पहुंचे तथा वहां पर ड्राईरन का निरीक्षण किया। वहीं अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा मेंहदावल तथा बेलहर, यूनीसेफ के बेलाल अनवर सांथा में , डीआईओ डॉ एस रहमान बघौली व सेमरियांवा में तथा जिला मलेरिया अधिकारी वैक्‍सीन मैनेजर सुशील कुमार मौर्या के साथ नाथनगर सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण करते रहे। इन सभी लोगों के सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण का ही परिणाम रहा कि दूसरे ड्राईरन का सफल आयोजन सम्‍पन्‍न हो सका।

अपर निदेशक स्‍वास्‍थ्‍य ने किया उत्‍साहवर्धन

Advertisement

टीकाकरण के पूर्वाभ्‍यास के दौरान अपर निदेशक स्‍वास्‍थ्‍य डॉ सी के शाही ने भी विभिन्‍न बूथों पर जाकर वहां की स्थितियों को देखा। वहां पर तैनात कर्मचारियों को उन्‍होने बारीकी से सारी चीजों के बारे में बताया। जहां भी थोड़ी सी कमी‍ दिखाई पड़ी तो उन्‍होने सभी को सचेत भी किया। जिला अस्‍पताल के हर बूथ का उन्‍होने निरीक्षण किया। वे नियत समय से पूर्व सुबह 9 बजे ही मुख्‍यालय पहुंच चुके थे। उन्‍होने कर्मचारियों से कहा कि धैर्य खोने की जरुरत नहीं है बल्कि धीरज के साथ टीकाकरण की आवश्‍यकता है।

Advertisement

बघौली स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के दो बूथों पर 30 का टीकाकरण

ड्राई रन के दौरान बघौली पीएचसी पर विशेष ध्‍यान दिया गया। कारण यह था कि एक दिन पूर्व ही स्‍वास्‍थ्‍य मन्‍त्री का कार्यक्रम हुआ था। वहां पर निगरानी के लिए खुद जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान मौजूद थे।  डॉ सियाराम यादव के निर्देशन में 2 बूथ बनाए गए थे। वहां पर डॉ सियाराम यादव ने जहां पर्यवेक्षण किया वहीं डॉ कौस्‍तुभ ने एएफआई की व्‍यवस्‍था संभाली, दो बूथों पर रिलीवर के साथ 8 – 8 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी लगाए गए थे। इनमें एक सेक्‍योरिटी पुरुष, 1 महिला, वेरीफायर के रुप में सीएचओ सुमन भारती, वैक्‍सीनेटर के रुप में प्रीती श्रीवास्‍तव व श्‍वेता वर्मा, मोबीलाइजर / सपोर्ट स्‍टाफ के रुप मे वार्ड ब्‍वाय प्रशान्‍त व आशा कार्यकर्ता संजू, आशा संगिनी सरला श्रीवास्‍तव तथा अन्‍य लोगों की ड्यूटी लगाई गई थी। वहीं व्‍यवस्‍था को नियोजित करने में बीपीएम दिव्‍या श्रीवास्‍तव व बीसीपीएम नन्दिनी राय ने अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई ।

Advertisement

… और टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभाव का भी प्रशिक्षण

Advertisement

टीकाकरण के ड्राईरन के दौरान एएफआई ( आफ्टर इवेंट फाओइंग इम्‍यूनाइजेशन ) टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभाव का प्रशिक्षण भी दिया गया। इस दौरान वे लोग जिनको टीका लग चुका था वे जानबूझकर बेहोश हुए तथा उनको वहां की क्विक रिएक्‍शन टीम ने तुरन्‍त ही आवश्‍यक ट्रीटमेण्‍ट प्रदान करने का पूर्वाभ्‍यास किया।

Advertisement

आंकड़ों में टीकाकरण का ड्राई रन

10 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर किया गया आयोजन

Advertisement

25 बूथ बनाए गए थे ड्राई रन के लिए

175 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी लगाए गए थे बूथ पर

Advertisement

50 पुलिसकर्मी बूथ के इण्‍ट्री प्‍वाइण्‍ट पर लगे

18 लोगो की एएफआई टेकअप हुई

Advertisement

Related posts

किसान सम्मान दिवस के रूप में मनाया गया, भूतपूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्म दिन, जनपद के 30 प्रगतिशील किसान प्रशस्ति पत्र एवं अंगवस्त्र से हुए सम्मानित

Sayeed Pathan

Santkabir Nagar : पूर्व विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे ने, समाजवादी पार्टी से तोड़ा नाता

Sayeed Pathan

मगहर महोत्सव 2024:: भोजपुरी नाइट कल, और सिया के राम कार्यक्रम अब 3 फरवरी को

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!