Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

वैज्ञानिक के रिसर्च से, राम सेतु के रहस्य से उठेगा पर्दा, कुदरती है या है मानव निर्मित,

नई दिल्ली: राम सेतु कब और कैसे बना. यह ऐसा सवाल है जिसको लेकर सालों से अलग-अलग मत सामने आते रहे हैं. लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले कुछ सालों में अब इस सवाल का जवाब मिल सकता है क्योंकि इस सवाल का जवाब जानने के लिए सरकार ने एक रिसर्च को अनुमति दी है. जिसका मकसद यह पता लगा रहा होगा कि आखिर राम सेतु बना कैसे.

रामसेतु को लेकर जो रिसर्च की जानी है उसकी अनुमति केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने दी है. ये रिसर्च नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशियानोग्राफी के वैज्ञानिक करेंगे. इस रिसर्च के जरिए रामसेतु से जुड़े कई अहम सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश की जाएगी.

Advertisement

इस रिसर्च के जरिए उन सवालों का जवाब ढूंढने की भी कोशिश की जाएगी जो सालों से उठते रहे हैं. मसलन की रामसेतु मानव निर्मित है या कुदरती. रामसेतु का जो मौजूदा स्वरूप है वह क्या शुरुआत से ही ऐसा है या बदलते वक्त के साथ उस में कुछ बदलाव हुआ है. रामसेतु का अस्तित्व कितना पुराना है. क्या वाकई में रामसेतु उसी युग का है जिस युग में राम के पृथ्वी पर होने की बात कही गई है.

हालांकि सबके बीच सरकार की तरफ से ये जरूर साफ किया गया है कि जो भी रिसर्च का काम किया जाएगा उससे रामसेतु के अस्तित्व को किसी भी तरीके का नुकसान नहीं होगा. क्योंकि इस रिसर्च का मुख्य मकसद यह है कि रामसेतु के बारे में जो सवाल आज की तारीख में भी अनसुलझे हैं उनका जवाब ढूंढा जा सके.

Advertisement

रामायण में इस बात का ज़िक्र है कि भगवान राम जब लंका के राजा रावण की कैद से अपनी पत्नी सीता को बचाने के निकले तो रास्ते में समुद्र पड़ा. उस समुद्र को पार करने के लिए श्री राम ने वानर सेना की मदद से इस पुल का निर्माण किया था, वानरों ने छोटे-छोटे पत्थरों की मदद से इस पुल को तैयार किया था और इसी पुल को रामसेतु के नाम से जाना जाता है.

Advertisement

Related posts

मणिपुर में महिलाओं को नग्न घुमाया जाना पूरे देश के लिए शर्म की बात:- बृजलाल खाबरी

Sayeed Pathan

कितनी पीढ़ियों तक जारी रहेगा कोटा ?, 50% की सीमा नहीं रहने पर समानता का क्या मतलब रहेगा-: सुप्रीम कोर्ट

Sayeed Pathan

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा प्रवासी मज़दूरों के मुद्दों पर दे रहे थे धरना,, दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!