Advertisement
संतकबीरनगर

संतकबीरनगर में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस का हुआ आयोजन

 संत कबीर नगर । उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के कुशल निर्देशन में विकास भवन परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर जनपद के विभिन्न विभागों जैसे-स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, कन्या सुमंगला योजना, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, आवास योजना आदि से सम्बंधित कल्याणकारी एवं लाभार्थी परक योजनाओं एवं स्वंय सहायता समूहों द्वारा प्रदर्शनी/स्टाल लगाये गये। कार्यक्रम में जोखू राम एण्ड पार्टी तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की तरफ वैष्णवी एण्ड पार्टी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

Advertisement

          ‘आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश महिला-युवा-किसान सबका विकास सबका सम्मान’ की थीम पर आयोजित कार्यक्रम उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि  विधायक खलीलाबाद,  दिग्विजय नारायण ‘‘जय चौबे’’ एवं मेंहदावल विधायक राकेश सिंह बघेल ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की भव्यता पर जिलाधिकारी सहित जनपद के सभी अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए पूरे विश्व में भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति को श्रेष्ठतम तथा अनुकरणीय बताया।

जय चौबे ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस की शुरूआत किये जाने एवं उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विकास की नई ऊचाईयों तक ले जाने के प्रति उनका हृदय से आभार व्यक्त किया।  विधायक  जय चौबे ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का देश एवं प्रदेश के कि चौमुखी विकास में योगदान देने के साथ विभिन्न क्षेत्रों में जनपद के पूर्ण विकास के लिए निष्ठा एवं तत्परता के साथ कार्यो/योजनाओं में गतिशीलता लाने हेतु सभी को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सरकार के गठन के चार वर्ष पूर्ण 19 मार्च 2021 होने जा रहेे हैं। इस अवधि में सरकार द्वारा तमान कल्याणकारी योजनाएं चलाई गयी तथा उनका धरातल पर मूर्त रूप भी दिया गया है।

Advertisement

           विधायक राकेश सिंह बघेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश अपने आप में बृहद सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहरों को समेटे हुए है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी का साथ सभी का विकास के एजेण्डें पर हमेशा प्रयत्नशील है। सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर बनने की दिशा में देश के अन्य राज्यों से कही आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि अन्नदाता किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का संकल्प सरकार द्वारा लिया गया है जिसके तहत मत्स्य, उद्यान, पशुपालन, एवं कृषि यत्रों की उपलब्धता की ओर अभूतपूर्व कदम उठाये गये है। वर्तमान सरकार द्वारा गन्ना किसानांे को रिकार्ड गन्नें का भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के चैमुखी विकास के लिए बड़े स्तर पर पूंजी निवेश किया जा रहा है तथा उसके सुरक्षा की गारण्टी सरकार द्वारा दी जा रही है।

Advertisement

          उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों की 19 बालिकाओं को हफ्सा अंजू, आपरीन, अंशिका आदि को साइकिल वितरित किया गया। श्रम विभाग में पंजीकृत बालक एवं बालिकाओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। श्रम विभाग द्वारा संचालित एक अन्य योजना के तहत मृत श्रमिक के आश्रितों एवं दिव्यांग श्रमिको दिलीप कुमार, मूलचन्द, रामदास, एवं रामलाल को रू0 2 लाख की एफ0डी0 का प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

          कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये पास मशीनों द्वारा आनलाइन उर्वरकों के रिकार्ड विक्री के लिए संदीप, अशोक, भास्कर प्रताप सिंह को प्रशस्ति पत्र दिया गया। उर्वरकों की पाॅस मशीन द्वारा आनलाइन विक्री में जनपद संत कबीर नगर का मण्डल में प्रथम स्थान रहा।

Advertisement

दुग्ध विकास विभाग के ओर से संचालित गोकुल सम्मान के अन्तर्गत शहीद अहमद को रू0 51 हजार एवं नंद बाबा पुरस्कार योजना के तहत आदित्य सिंह को 21 हजार का पुरस्कार एवं स्मृति चिन्ह भेट किया गया। इसी प्रकार कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत 20 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र विश्वकर्मा सम्मान योजना के अन्तर्गत 11 लाभार्थियों को टूल किट वितरित किया गया। प्रधानमंत्री आवास(ग्रामीण) योजना के अन्तर्गत 50 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

          उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह एवं प्रदर्शनी में जनपद के मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, परियोजना निदेशक प्रमोद कुमार यादव, जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा, एवं अन्य अधिकारीगण, कर्मचारीगण, उपस्थित रहें।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर के कुल 32 पुलिस इंस्पेक्टरों का अन्य जिलों में हुआ तबादला

Sayeed Pathan

आईटीआई परिसर खलीलाबाद में हुआ रोजगार मेले का आयोजन, 198 ने कराया था पंजीकरण, 89 लोगों का हुआ चयन

Sayeed Pathan

मौलाना आज़ाद इंटर कॉलेज में धूमधाम से मनाया गया 73वां गणतंत्र दिवस, संविधान रक्षा की दिलाई गई सपथ

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!