Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़

ऐसे क्यूआर कोड को किया स्कैन, तो पल भर में खाता हो सकता है खाली

साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते कुछ समय में साइबर ठगे के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। साइबर ठग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग अपनी लापरवाही के चलते ही ठगी के शिकार होते हैं। मसलन वे साइबर ठग के जाल में फंसकर ही अपने बैंक खाते या अन्य निजी जानकारियों को साझा कर देते हैं।

ऐसा ही एक तरही है क्यूआर कोड यानी क्विक रिस्पॉन्स कोड। इसके जरिए पलभर में खाते में सेंध लगाई जा सकती है।

Advertisement

सिक्योरिटी के क्षेत्र में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए सरकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म साइबर दोस्त ने एक ट्वीट के जरिए ऐसे क्यूआर कोड से अलर्ट रहने की जानकारी दी है जो कि अज्ञात स्रोत से प्राप्‍त होते हैं। ऐसे क्यूआर कोड का इस्तेमाल साइबर ठग आपको ठगने के लिए करते हैं।

ट्वीट में कहा गया है कि ‘किसी अज्ञात स्रोत से प्राप्‍त क्‍यूआर कोड को स्‍कैन न करें। इससे आपके खाते से अनधिकृत रूप से धन निकाला जा सकता है।’ दरअसल ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिसमें लोगों को मैसेज के जरिए फर्जी क्यूआर कोड भेजकर ठगी का शिकार बना दिया जाता।

Advertisement

इसके साथ ही कंप्यूटर पर ऐसे मैसेज भेजकर झांसा दिया जाता है जिसमें आपको मोटा मुनाफा देने की बात कही हो। जब साइबर ठग के द्वारा भेजे गए इस कोड को स्कैन किया जाता है तो पलभर में खाते से पैसे निकाल लिए जाते हैं।

साइबर दोस्त ने हाल में एक अन्य ट्वीट में यह भी जानकारी दी है कि बायोमेट्रिक जानकारी अति संवेदनशील और गोपनीय होती है। हमेशा सुनिश्चित करें कि वह सुरक्षित रहे और संदिग्ध एवं अनाधिकृत स्‍थलों पर कभी भी फिंगर प्रिंट या रेटिना स्‍कैन न दें।

Advertisement

Related posts

कोरोना संकट के बीच कार्मिक मंत्रालय की नई पहल::डॉक्टर की भूमिका में नज़र आएंगे IAS/IPS अधिकारी

Sayeed Pathan

उप चुनाव में मतदाताओं के लिए,चुनाव आयोग ने उठाया ये नया कदम

Sayeed Pathan

फाँसी के फंदे पर लटकाए गए निर्भया के चारों दोषी,अंतिम इच्छा में रोते हुए मांगी माफ़ी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!