Advertisement
अन्यब्रेकिंग न्यूज़

उप चुनाव में मतदाताओं के लिए,चुनाव आयोग ने उठाया ये नया कदम

फरीदाबाद ।, विधानसभा के मतदाताओं को वोट डालने के लिए इस बार लाइन में ज्यादा देर तक नहीं खड़ा होना पड़ेगा। पहले चुनाव के मुकाबले वह इस बार थोड़ी देर में ही मतदान करके अपने घर जा सकेंगे। बूथ एप की बदोलत यह संभव होगा।

चुनाव आयोग के आदेश पर जिला प्रशासन संबंधित विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर इसका पहली बार प्रयोग करेगा। बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा इसकी जानकारी देनी थी, लेकिन किसी वजह से कांफ्रेंस रद्द हो गई। जल्द ही इसकी नई तारीख तय की जाएगी।

Advertisement

प्रयोग के लिए चुना शहरी क्षेत्र : मतदान की प्रक्रिया का तेज करने और सरल बनाने के लिए चुनाव आयोग जिला फरीदाबाद और जिला पलवल की नौ विधानसभा क्षेत्रों में फरीदाबाद का चुनाव किया है। प्रशासनिक अधिकारियों का मानना है कि संबंधित विधानसभा में शहरी क्षेत्र है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के काफी सेक्टर इसी विधानसभा का हिस्सा हैं। साथ ही चुनाव आयोग के प्रयोग में अगर किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो उसको तुरंत दूर किया जा सकता है।

ऐसे काम करेगा बूथ एप

Advertisement

बूथ एप में फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों के मतदाताओं की मतदाता सूची होगी। इस एप को मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल में अपलोड करेंगे। उधर, मतदाता सूची में सभी मतदाताओं की पर्ची में क्यूआर कोड होगा। जैसे ही मतदाता अपनी पर्ची लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे तो उसी पर्ची पर पीठासीन अधिकारी मोबाइल एप के जरिये स्केन करेंगे। इस प्रक्रिया के पूरा होते ही मतदाता को मतदान के लिए भेज दिया जाएगा। जबकि पिछले चुनाव तक पीठासीन अधिकारी मतदाता की पर्ची का ब्योरा पहले रजिस्ट्री में दर्ज करते थे। उसके ब्ंााद मतदाता आगे की प्रक्रिया पूरी करते थे। इसमें काफी समय लग जाता था। मगर अब मोबाइल एप के जरिये काफी समय कम हो जाएगा।

क्यूआर कोड की पर्ची ही साथ ले जाए मतदाता 

Advertisement

प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाता क्यूआर कोड वाली ही मतदाता पर्ची साथ लेकर मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर जाएं। अन्य पर्चियों से परहेज करें।

Advertisement

Related posts

फाइलेरिया के मरीज इस खबर को जरूर पढ़ें: फाइलेरिया एक लाइलाज बीमारी है: लेकिन इससे ऐसे बचा जा सकता है

Sayeed Pathan

बहराइच: “आज़ादी के बहराइच की राजनैतिक यात्रा’’ पुस्तक का राज्यपाल ने किया विमोचन

Sayeed Pathan

टुकड़ों में सोचने की आदत से देश का नुकसान-: पीएम मोदी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!