Advertisement
टैकनोलजी

WhatsApp चैट्स को Telegram पर ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान, लगेंगे बस कुछ सेकेंड; जानें पूरा तरीका

अगर आपको लगता है कि टेलिग्राम पर शिफ्ट होने से आपके वॉट्सऐप का डेटा खत्म हो जाएगा, तो ऐसा नहीं है, क्योंकि telegram ने आपको इसकी सुविधा दे दी है कि आप अपने पुराने ऐप के डेटा और चैट अपने नए ऐप पर मूव कर सकते हैं.

वॉट्सऐप (WhatsApp) अपनी प्राइवेसी में बदलाव को लेकर काफी चर्चा में चल रहा, और ज़्यादातर भारतीय कंपनी के इस फैसले को लेकर नाखुश हैं. शायद यही वजह है कि ग्राहक बहुत तेज़ी से टेलिग्राम की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक टेलिग्राम (Telegram) दुनिया भर में सबसे ज़्यादा डाउनलोड करने वाला नॉन-गेमिंग ऐप बन गई है. इसे 63 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है. ऐसे में अब सवाल अब ये उठता है कि आपकी वॉट्सऐप की पुरानी चैट्स का क्या होगा. अगर आपको लगता है कि टेलिग्राम पर शिफ्ट होने से आपके वॉट्सऐप का डेटा खत्म हो जाएगा, तो ऐसा नहीं है, क्योंकि telegram ने आपको इसकी सुविधा दे दी है कि आप अपने पुराने ऐप के डेटा और चैट अपने नए ऐप पर मूव कर सकते हैं.

हर कोई अपनी चैट हिस्ट्री, जिसमें वीडियो, फोटो और कई डोक्यूमेंट शामिल हैं, उन्हें वॉट्सऐप, लाइन जैसी ऐप से टेलीग्राम पर मूव कर सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये सर्विस केवल पर्सनल चैट ही नहीं बल्कि ग्रुप चैट दोनों के लिए काम करती है. आइए जानते हैं पूरा तरीका.

Advertisement

>>फिर नीचे की ओर आपको Chat History का ऑप्शन दिया गया है. इसपर टैप करें, यहां आपको ‘Export Chat’ को सेलेक्ट कर लें.

 

Advertisement

>> इसके बाद आप अपनी उस चैट को सेलेक्ट कर लें, जिसे आप मूव करना चाहते हैं, फिर शेयर मेन्यू से टेलीग्राम को सेलेक्ट कर लें.

iOS यूज़र्स अपनाएं ये तरीका

Advertisement

>>अगर आप iOS यूज़र्स हैं तो वॉट्सऐप से चैट को मूव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने वॉट्सऐप पर कॉन्टेक्ट इन्फो या ग्रुप इंफो पेज खोलना होगा.

>>इसके बाद वहां एक्सपोर्ट चैट पर टैप करें और फिर शेयर मेन्यू में टेलीग्राम को सेलेक्ट कर लें.

Advertisement

इन आसान से स्टैप्स के बाद आपके मैसेज और डेटा आपके नए ऐप Telegram पर तारीख और समय के हिसाब से दिखने लगेंगे. साथ ही जिसके साथ भी आपने ये चैट की है, उसे भी ये चैट दिखने लग जाएगी. इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि आपके मूव किए गए मैसेज और मीडिया एक्सट्रा स्पेस नहीं लेंगे.

Advertisement

Related posts

भारत के इस राज्य में मिला सैकड़ो टन लिथियम का भण्डार, जानिए भारत के लिए क्यों है यह अहम खोज

Sayeed Pathan

व्हाट्सएप यूज़र के लिए खुशखबरी, लांच हुआ ये 5 नया फीचर

Sayeed Pathan

इमरान खान ने PAK आर्मी को दी खुली छूट, कहा- पुलवामा की साजिश J-K में बनी

Mission Sandesh

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!