Advertisement
अन्यदिल्ली एन सी आर

छात्रवृत्ति घोटाला: सीबीआई के रडार पर तीन बैंकों के अफसर

265 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में फर्जी संस्थान चलाने वाले तीन निदेशकों की गिरफ्तारी के बाद अब तीन बैंकों के अफसर और कर्मचारी सीबीआई के रडार पर हैं। इन्हीं बैंकों में खुले खातों के जरिये ही नाइलेट के नाम पर चल रहे फर्जी संस्थानों ने करीब 29 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति डकार ली थी। सूत्रों के मुताबिक बैंक अफसरों और कर्मचारियों की मिलीभगत से ही इस पूरे घोटाले को अंजाम दिया गया था।

जिन छात्रों के नाम पर छात्रवृत्ति हड़पी गई, उनके फर्जी खाते इन बैंकों में खोले गए और फिर वाउचर भरकर राशि निकाल ली गई। यहीं नहीं कई विद्यार्थियों के काउंसलिंग के समय ही दस्तावेजों और चेक पर साइन ले लिए गए थे और बाद में खातों से पैसा निकाल लिया गया। अब सीबीआई तीनों निदेशकों की गिरफ्तारी के बाद बैंक अफसरों और इनके कर्मचारियों के बारे में पुख्ता जानकारी हासिल कर रही है। इसमें दो बैंक हिमाचल जबकि एक बैंक पंजाब में स्थित है। सीबीआई के मुताबिक जल्द ही इन अफसरों और कर्मचारियों पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक सकती है।

Advertisement

तीनों निदेशकों को पांच दिन के रिमांड पर भेजा
सीबीआई ने दो दिन पहले नाइलेट से मान्यता के नाम पर प्रदेश चल रहे नौ फर्जी शिक्षण संस्थानों के तीन निदेशकों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद तीनों को अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां से उन्हें पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। सीबीआई इस दौरान आरोपियों से अहम जानकारियां जुटाने का प्रयास करेगी ताकि मामले से जुड़े अन्य आरोपियों पर भी शिकंजा कसा जा सके।

इसके अलावा केंद्रीय जांच एजेंसी छापे के दौरान कब्जे में लिए गए दस्तावेजों की भी गहनता से पड़ताल कर रही है। सूत्रों के मुताबिक आने वाले समय में मुख्य आरोपी राज्टा के कई करीब जांच के दायरे में आ सकते हैं और पुख्ता सबूत मिलने पर उनकी गिरफ्तारी भी संभव है। इसके साथ ही उनके खातों और संपत्तियों की भी जानकारियां जुटाई जा रही है।

Advertisement

Related posts

वैज्ञानिकों का खुलासा: कोरोना के इलाज में कितना कारगर है जिंक

Sayeed Pathan

मोटी कमाई का लालच देकर,करोडों रुपये लेकर जालसाज हुआ फरार,पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच में जुटी

Sayeed Pathan

ममता के इस बयान पर ओवैसी ने किया पलटवार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!