Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

स्वास्थ्य कर्मियों को यूपी सरकार का बड़ा तोहफा, मिलेगी 25 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना ड्यूटी कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम योगी की तरफ से एक तरफ फ्रंटलाइन में कार्य कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है, तो दूसरी तरफ बड़े पैमाने पर पैरा मेडिकल स्टाफ को मानदेय पर नियुक्त किया जा रहा है. सरकार की ओर से कोविड ड्यूटी कर रहे चिकित्सकों, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टाफ और सफाईकर्मियों को मूल वेतन पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी. इन दोनों प्रस्तावों पर सीएम योगी की कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. इस बाबत आदेश भी जारी कर दिया गया है.

सीएम योगी ने दिया निर्देश
सीएम योगी के निर्देश पर कोविड अस्पतालों में कार्यरत चिकित्सकों, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टाफ और सफाईकर्मियों को चाहे वह नियमित रूप से नियुक्त हों या आउटसोर्सिंग के आधार पर, उन्हें वर्तमान में दिए जा रहे मूल वेतन या मानदेय पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी. कोविड अस्पतालों में आवश्यकतानुसार एमबीबीएस इंटर्न, एमएससी नर्सिंग छात्र-छात्राओं, बीएससी नर्सिंग छात्र-छात्राओं, एमबीबीएस अंतिम वर्ष और जीएनएम छात्र-छात्राओं को भी दैनिक मानदेय पर तैनात किया जाएगा.

Advertisement

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि यह प्रोत्साहन राशि एक मई से 31 जुलाई तक लागू रहेगी. निजी क्षेत्र और सेवानिवृत्त चिकित्सक, नर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ को भी कोविड वार्डों में ड्यूटी के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से उन्हें भी मानदेय के आधार पर रखा किया जाएगा. इसके लिए उन्हें एनएचएम द्वारा स्वीकृत दर पर मानदेय और उस पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी.

“एक्टिव क्वारंटाइन को भी ड्यूटी में जोड़ा जाएगा
राजकीय चिकित्सालयों में कोविड-19 सैंपल की जांच के लिए लैबों और उनसे संबंधित क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले मालिक्यूलर माइक्रो बायोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, लैब अटेंडेंट को इनके मूल वेतन या मानदेय की राशि पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त धनराशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी. डेडीकेटेड कोविड वार्ड और कोविड जांच लैब में की गई ड्यूटी दिवसों के आधार पर ही भुगतान किया जाएगा. एक्टिव क्वारंटाइन की अवधि को भी ड्यूटी दिवसों में जोड़ा जाएगा.

Advertisement

महीने में कम से कम 14 दिन करनी होगी कोविड ड्यूटी
आदेश के मुताबिक, निजी क्षेत्र और सेवानिवृत्त चिकित्सक, नर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ की सेवाएं लिए जाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा केन्द्रीयकृत रूप से विज्ञप्ति प्रकाशित की जाएगी, लेकिन भर्ती की प्रक्रिया विकेंद्रीकृत रहेगी. चिकित्सा शिक्षा विभाग में इसके लिए प्रधानाचार्य या संस्थान निदेशक अधिकृत होंगे. जबकि चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग में जिला स्वास्थ्य समिति इस कार्य को करेगी. इन कर्मचारियों के लिए महीने में कम से कम 14 दिन की कोविड ड्यूटी अनिवार्य होगी. इन कर्मचारियों को शासन के वर्तमान नीति के अनुसार भोजन और एक्टिव क्वारंटाइन की सुविधा भी दी जाएगी.

Advertisement

SourceAbp

Related posts

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने वेबिनार के माध्यम से विस्तार से मीडिया को दी जानकारी, क्षय रोग उन्मूलन को लेकर सरकार प्रतिबद्ध

Sayeed Pathan

आरक्षण को लेकर पंचायती चुनाव के दावेदारों की बेचैनी, 20 जनवरी तक हो जाएगी खत्म

Sayeed Pathan

भाजपा सरकार में गौशालाओं में गाय कमजोर और संचालक ऐसे हुए मजबूत- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल*

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!