Advertisement
अन्यउतर प्रदेशलखनऊ

आरक्षण को लेकर पंचायती चुनाव के दावेदारों की बेचैनी, 20 जनवरी तक हो जाएगी खत्म

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में इस बार दावेदारों की नजर फाइनल वोटर लिस्ट पर टिकी है. क्योंकि 22 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी. लेकिन इस सबसे इतर दावेदारों मुख्य फोकस आरक्षण हैं. सूत्रो बताते हैं कि 20 जनवरी को गांव के आरक्षण की तस्वीर साफ हो जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पंचायती चुनाव के दावेदारों में सबसे ज्यादा बैचेनी आरक्षण को लेकर देखी जा रही हैं.’ इसके बाद ही तय होगा कि किस गांव में किस जाति का उम्मीदवार चुनाव लड़ सकता है. क्योंकि गांव अगर आरक्षित हो गया तो सामान्य जाति के लोग वहां से चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. इसी तरह अगर गांव महिला के लिए आरक्षित हो गया तो वहां से कोई पुरुष पर्चा नहीं भर सकता.

Advertisement

ऑनलाइन तय होगा आरक्षण

पंचायत चुनाव में सर्वाधिक विवाद सीटों के आरक्षण तय करने में फंसता है. हर सीट पर प्रत्येक वर्ग को प्रतिनिधित्व को 1995 से चक्रानुक्रम आरक्षण व्यवस्था लागू हुई. हालांकि इस साल अभी फार्मूले का ही इंतज़ार हैं लेकिन डीपीआरओ ऑफिस के अनुसार, पारदर्शिता के चलते पंचायत चुनाव-2021 नाम से साफ्टवेयर पर पंचायतों की आबादी व आरक्षण का ब्यौरा आदि अपलोड किया जा रहा हैं.

Advertisement

आरक्षण में कटेगी दावेदारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ग्राम पंचायतों में आरक्षण की स्थिति में भी बदलाव होगा. ऐसे में सभी ग्राम पंचायतों पर दावेदारी करने वाले दावेदारों को अपना मैदान छोड़ना पड़ सकता है. इससे पहले वर्ष 2015 के ग्राम पंचायत चुनाव से पहले ग्राम पंचायतों का परिसीमन हुआ था. 2015 से पहले जिले में 636 ग्राम पंचायतें थीं. तब परिसीमन के बाद 59 ग्राम पंचायतें बढ़ गई थीं. एक ग्राम पंचायत में कम से कम एक हजार की आबादी होना जरूरी है. हालांकि राज्य चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा के बाद ही पंचायतों की स्थिति स्पष्ट होगी.

Advertisement

Related posts

दो गुटों में खूनी संघर्ष,दो महिलाओं सहित पांच घायल,गाँव मे पुलिस तैनात

Sayeed Pathan

विश्व मत्स्यकीय दिवस के अवसर पर सोमवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, डॉ संजय निषाद होंगे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर में भक्तिमय भाव से मनाई गई महर्षि बाल्मीकि जयंती

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!