Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी : पंचायती राज विभाग ने, ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों और जिला पंचायतों के लिए 1441 करोड़ रुपये जारी किए

लखनऊ । प्रदेश की पंचायतीराज संस्थानों को चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए संस्तुत बुनियादी अनुदान की पहली किस्त के रूप में 1441.60 करोड़ रुपये मिले हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने यह धनराशि उपलब्ध कराई है।

अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने यह धनराशि निदेशक पंचायती राज को ग्राम पंचायतों, जिला पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों में तय फार्मूले के अनुसार वितरित करने के लिए उपलब्ध करा दी है। आवंटन का 15-15 प्रतिशत जिला व क्षेत्र पंचायतों को जबकि 70 प्रतिशत ग्राम पंचायतों को दिया गया है। इस तरह जिला पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों को 216.24-216.24 करोड़ रुपये जबकि ग्राम पंचायतों को 1009.12 करोड़ रुपये मिले हैं। इस धनराशि का उपयोग ग्रामीण पंचायतों द्वारा अन्य चीजों के अतिरिक्त कोरोना महामारी से लड़ने के लिए संसाधनों को बढ़ाने के काम में आएगा।

केंद्र ने समय से पहले किया आवंटन
15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार मुक्त अनुदान की पहली किस्त राज्यों को जून 2021 में जारी की जानी थी। पर, कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थितियों और पंचायती राज्य मंत्रालय की अनुशंसाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने सामान्य कार्यक्रम से पहले ही अनुदान जारी कर दिया है। इसके अलावा 15वें वित्त आयोग ने मुक्त अनुदान जारी करने के लिए कुछ शर्तें भी लगाई थीं। इन शर्तों में ग्रामीण स्थानीय निकायों के एक निश्चित प्रतिशत खातों की सार्वजनिक क्षेत्र में ऑनलाइन उपलब्धता शामिल है। लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए पहली किस्त के जारी होने के लिए इस शर्त को छोड़ दिया गया है।

Advertisement

Related posts

मनरेगा मज़दूर संग जिलाधिकारी ने किया श्रम दान,निरीक्षण के दौरान खुद चलाया फावड़ा

Sayeed Pathan

मुख्यमंत्री ने ‘रन फाॅर जी-20’ वाॅकाथन को झण्डी दिखाकर किया रवाना

Sayeed Pathan

स्वामी प्रसाद और सैनी सहित 8 विधायक सपा में शामिल : ज्वाइन करते ही भाजपा पर बरसे मौर्य, पढ़िए 4 बड़े खूंखार बयान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!