Advertisement
उतर प्रदेश

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के 32 बिल्डरों पर एक्शन, 300 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी नीलाम होंगी, देखिए पूरी लिस्ट

गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के डिफॉल्टर बिल्डरों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। जिले के 32 बिल्डरों की 300 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त कर ली गई हैं। अब इन संपत्तियों को नीलाम किया जाएगा। जिला प्रशासन में उत्तर प्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) के आदेशों का पालन नहीं करने पर यह कार्रवाई की है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। शासन को जानकारी दे दी गई है। बिल्डरों की प्रॉपर्टी को नीलाम करने की मंजूरी मिल गई है।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि फ्लैट खरीदारों को उनका पैसा वापस लौटाने और घरों पर कब्जा देने का आदेश यूपी रेरा दे रहा है। इन आदेशों पर बिल्डर अमल नहीं कर रहे हैं। जिससे आम आदमी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे 32 बिल्डरों के खिलाफ करीब 1,000 आदेश लंबित हैं। अब इन डिफॉल्टर बिल्डरों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। इनकी करीब 300 करोड रुपए की संपत्तियां सीज कर दी गई हैं। इन प्रॉपर्टी को अगले महीने ऑनलाइन नीलामी के जरिए बेचा जाएगा। नीलामी से जो पैसा मिलेगा उससे यूपी रेरा के आदेशों का पालन किया जाएगा।

Advertisement

गौतमबुद्ध नगर की अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) विनीता श्रीवास्तव ने बताया कि बिल्डरों की जो प्रॉपर्टी सीज की गई हैं उनमें इसमें 162 फ्लैट, 6 भूखंड, 5 दुकान और 28 लग्जरी विला शामिल हैं। संपत्तियों को नीलामी करने की ऑनलाइन प्रक्रिया अगले माह शुरू हो जाएगी। जिला प्रशासन के इस कड़े रुख के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बिल्डरों में मची हडकंप मच गया है। आपको बता दें कि इससे पहले जिले में बिल्डरों के खिलाफ एक्शन का लंबा इतिहास रहा है। नोएडा में आम्रपाली बिल्डर से लेकर करीब 20 कंपनियों के खिलाफ अब तक बड़ी कार्यवाही हो चुकी हैं।

दादरी तहसील में इन बिल्डरों पर होगी कार्रवाई

Advertisement

अंतरिक्ष बिल्डर के 2 फ्लैट
केलटेक इंफ्रा के 7 फ्लैट
रुद्र बिल्डवेल होम्स के 8 फ्लैट
बुलंद ब‌िल्डटेक रियलटर्स के 9 फ्लैट
मॉर्फियस डेवलपर्स के 6 फ्लैट
मैस्कॉट होम्स के 7 फ्लैट
लॉजिक्स सिटी डेवलपर्स के 11 फ्लैट
सनवर्ड रेजीडेंसी के 9 फ्लैट
हैबीटेक इंफ्रास्ट्रक्चर का 1 फ्लैट
गायत्री हॉस्पिटेलिटी एंड रियलकॉन के 23 फ्लैट
न्यूटेक प्रमोटर एंड डेवलपर्स के 3 फ्लैट
अजनारा इंडिया के 8 फ्लैट
रेडिकॉन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड हाउसिंग के 5
डिलीगेंट बिल्डर्स का 1 फ्लैट
सुपर सिटी डेवलपर्स के 3 फ्लैट
कॉसमॉस इंफ्रा एस्टेट के 47 फ्लैट
यूनिबेरा डेवलपर्स का 1 फ्लैट
जैग्वार इंफ्रा का 1 फ्लैट
इंवेस्टर क्लीनिक का 1 फ्लैट
आरजी रेजीडेंसी के 2 फ्लैट
सुपरटेक के 28 विला

सदर तहसील में इन बिल्डरों पर होगी कार्रवाई

Advertisement

सनवर्ड सिटी, न्यूटेक प्रमोटर्स एंड डेवलपर्स, सिक्का इंफ्रास्ट्रक्चर, जयदेव इंफ्राटेक, वोकेशनल एजूकेशन फाउंडेशन, मिस्ट डायरेक्ट, ग्रेड वेनिस, ग्रीन व्यू टू, आल्टिमेट इंफ्रोविजन, ग्रीन बे इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्डर शामिल है।

जिला प्रशासन ने प्रॉपर्टी पर नोटिस चस्पा किए

Advertisement

जिला प्रशासन ने नीलामी करने के लिए बिल्डरों की इन सारी संपत्तियों पर नोटिस चस्पा कर दिए हैं। जिला प्रशासन ने बिल्डरों को आदेश दिया है कि इन सारी संपत्तियों को नहीं बेचेंगे। अगर ऐसा किया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दूसरी ओर आम लोगों से भी नोटिस के जरिए अपील की गई है कि इन संपत्तियों पर जिला प्रशासन ने कब्जा ले लिया है। लिहाजा, किसी भी तरह की खरीद फरोख्त नहीं करें।

दादरी तहसील ने 88 बिल्डरों के खिलाफ आरसी जारी की

Advertisement

पूरा नोएडा शहर दादरी तहसील के दायरे में पड़ता है। इस वजह से दादरी तहसील प्रशासन ने 88 बिल्डर के खिलाफ रिकवरी सर्टिफिकेट जारी किए हैं। सदर तहसील में 27 बिल्डरों के खिलाफ आरसी जारी की हैं। दादरी तहसील प्रशासन अब तक यूपी रेरा के आदेशों पर 22 बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। इनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया गया है। इनमें 183 फ्लैट और विला शामिल हैं।

सदर तहसील ने 10 बिल्डरों की प्रॉपर्टी जब्त की

Advertisement

सदर तहसील के दायरे में ग्रेटर नोएडा शहर आता है। लिहाजा यूपी रेरा ने ग्रेटर नोएडा के बिल्डरों पर कार्रवाई के लिए रिकवरी ऑर्डर सदर तहसील को जारी किए हैं। शहर में 10 बिल्डरों की 20 करोड़ से अधिक कीमत की संपत्ति को कुर्क किया गया है।

Advertisement

Related posts

महिलाओं को सुरक्षा देने में योगी सरकार विफल, अपराधियों के मन से कानून का डर समाप्त-: सुमित सचान

Sayeed Pathan

नवम्बर की इस तारीख से यूपी में खुल जाएंगे विश्वविद्यालय व कॉलेज

Sayeed Pathan

उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक लॉकडाउन को लेकर सीएम ने जिलाधिकारियों को दिया ये आदेश

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!