Advertisement
उतर प्रदेश

पूर्व IAS अधिकारी हर्ष मंदर के घर-दफ्तर पर ईडी का छापा

नई दिल्ली । रिटायर्ड आईएएस अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर के नई दिल्ली स्थित घर और दफ्तर पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की। ईडी की छापेमारी ऐसे समय में हुई है जब हर्ष मंदर अपनी पत्नी के साथ जर्मनी गए हुए हैं। हर्ष मंदर सोनिया गांधी के भी करीबी रह चुके हैं और पूर्व की यूपीए सरकार में राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य भी थे। इस परिषद की चेयरमैन खुद सोनिया गांधी थीं।

खबरों के मुताबिक, ईडी ने सुबह 8 बजे मंदर के वसंत कुंज स्थित घर और अधचिनी इलाके में उनके दफ्तर पर छापेमारी की। महरौली में हर्ष मंदर की तरफ से चलाए जा रहे चिल्ड्रेन होम पर भी ईडी छापेमारी की है। हर्ष मंदर गुरुवार तड़के साढ़े 3 बजे के आसपास एक फेलोशिप प्रोग्राम के लिए जर्मनी रवाना हुए थे। जर्मनी की रॉबर्ट बॉश एकेडमी में यह फेलोशिप होनी है।

Advertisement

इसी साल जुलाई माह में नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) ने दिल्ली हाई कोर्ट को यह कहा था कि वह मंदर से जुड़े दो चिल्ड्रेन होम पर कार्रवाई करे। दरअसल, प्रबंधन स्तर पर कई खामियां और उल्लंघन का पता लगने के बाद एनसीपीसीआर ने हाई कोर्ट में यह सिफारिश की थी। एनसीपीसीआर ने जिन उल्लंघनों का जिक्र किया उनमे से एक यह भी था कि बाल गृह में रहने वाले बच्चों को जंतर-मंतर सहित कई प्रदर्शन स्थलों तक पर भी ले जाया जाता था।

अक्टूबर 2020 में एनसीपीसीआर ने इन बाल गृहों पर रेड की थी। मंदर के मुताबिक, छापेमारी यह जानने के लिए की गई थी कि क्या बच्चों ने सीएए विरोधी प्रदर्शनों में हिस्सा लिया था या फिर क्या इन दोनों ही जगहों पर रोहिंग्या मुस्लिम बच्चों को भी रखा जा रहा है।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री योगी ने ग्रामीण व शहरी निराश्रितों के लिए खोला सरकार का खजाना

Sayeed Pathan

यूपी की छठें चरण की 57 सीटों पर वोटिंग : योगी के गढ़ गोरखपुर में फर्जी वोटिंग का आरोप, बलिया में भाजपा की महिला प्रत्याशी की सपा समर्थकों से झड़प, धक्का-मुक्की

Sayeed Pathan

प्रदेश के जिला विद्यालय निरीक्षकों द्वारा 504 टीमें गठित कर 815 परीक्षा केन्द्रों की गयी निगरानी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!