Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

मुख्यमंत्री योगी ने ग्रामीण व शहरी निराश्रितों के लिए खोला सरकार का खजाना

लखनऊ । कोरोना वायरस के संक्रमण काल में लॉकडाउन में बड़ी परेशानी झेलने वाले हर निराश्रित के पास योगी आदित्यनाथ सरकार पहुंचेगी। गरीब, मजदूर के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीण के साथ शहरी निराश्रितों के लिए सरकार का खजाना खोल दिया है। उन्होंने इस संकट की घड़ी में निराश्रितों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। अब इनको राशन के साथ ही आर्थिक मदद भी दी जाएगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान युद्धस्तर पर निराश्रितों पर्याप्त राशन देने और तत्काल उनके राशन कार्ड बनाने के आदेश दिए हैं। ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान निधि से उन्हेंं 1000 रुपये भी दिए जाएंगे। शहरों में निराश्रितों के देखभाल के साथ उनकी हर मदद की जिम्मेदारी नगर निकाय की होगी। निराश्रितों को तत्काल राशन और 1000 रुपये की मदद के साथ ही कहीं पर भी निराश्रित की मृत्यु हो जाने पर अंतिम संस्कार के लिए 5000 रुपये की व्यवस्था की गई है।

Advertisement

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की मार झेल रहे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के निराश्रितों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। उन्होंने आदेश दिया है कि बिना राशन कार्ड वाले निराश्रितों को चिह्नित कर उन्हेंं तत्काल 1000 रुपये और पर्याप्त राशन उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। उनके निर्देश पर एक जून से निर्देश पर प्रदेश में आज से एक बार फिर 18 करोड़ लोगों के लिए नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण शुरू किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने युद्धस्तर पर निराश्रितों पर्याप्त राशन देने और तत्काल उनके राशन कार्ड बनाने के आदेश दिए हैं। ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान निधि से उन्हेंं 1000 रुपये भी दिए जाएंगे। शहरों में यह जिम्मेदारी नगर निकाय की होगी। छोटी ग्राम पंचायतों की निधि में पैसा न होने पर भी निराश्रितों की मदद न रोकने के आदेश हैं। ऐसी परिस्थिति में जिले के डीएम तत्काल पैसा उपलब्ध कराएंगे और उसे बाद में सीएम रिलीफ फंड से प्राप्त करेंगे। प्रदेश में कोई निराश्रित आयुष्मान भारत योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में रजिस्टर्ड नहीं है और उसके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, तो उसके बीमार पड़ते ही ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि से तत्काल 2000 रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

Advertisement

कोरोना वायरस के संक्रमण या फिर बीमारी से अगर किसी निराश्रित की अगर मृत्यु हो जाती है तो सरकार ने उसके अंतिम संस्कार के लिए भी व्यवस्था कराई है। सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर निराश्रित की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि तत्काल पांच हजार रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।

राशन का प्रथम वितरण चक्र शुरू

Advertisement

लॉकडॉउन के तीसरे माह जून के राशन का प्रथम वितरण चक्र शुरू हो गया है। नियमित वितरण में कार्डधारकों को एक किलो चना फ्री मिलेगा। वहीं प्रवासी श्रमिकों को अस्थाई राशन कार्ड पर नि:शुल्क राशन वितरित होगा । वितरण सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक चलेगा। बीते दो माह की तरह मनरेगा मजदूर, श्रम विभाग व नगर निकाय में पंजीकृत श्रमिक और अंत्योदय राशनकार्ड को नि:शुल्क राशन व एक किलो चना मिलेगा। वितरण 11 जून तक चलेगा। दूसरे वितरण चक्र में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नि:शुल्क चावल व चना का वितरण 15 जून से किया जाएगा। जून माह में राजधानी में कार्डधारको की संख्या बढ़कर 7.59 लाख हो गई है।

दूसरे शहरों से लौटे या यहां फंसे प्रवासी मजदूरों परिवारों को फ्री-राशन मिलेगा। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत चिह्नित परिवारों को जारी अस्थाई राशन कार्ड पर तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल और एक किलो चना नि:शुल्क दिया जाएगा।

Advertisement

 

साभार jnn

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से मंगलवार को मिले 38 कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

LUCKNOW: प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ में 34,700 करोड़ रुपये की लागत के, 782 परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास

Sayeed Pathan

जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक, 02 अक्टूबर को ‘‘महात्मा गॉधी” की जयंती मनाए जाने के संबंध में दिए गए आवश्यक निर्देश

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!