Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

बारिश से तबाही का ख़तरा :: मौसम विभाग ने जारी किये रेड एलर्ट, 10 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार दूसरे दिन आज भी बारिश का खतरा टला नहीं है। मौसम विभाग ने 10 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। सरकार ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को एहतियातन बंद रखने का आदेश कल ही जारी कर दिया था। मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले तीन दिन तक भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी संभावना है।
कई स्‍थानों पर आकाशीय बिजली गिरने का खतरा भी मंडरा रहा है। जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें बांदा, उन्‍नाव, फतेहपुर, कानपुर, कानपुर देहात, हरदोई, गौतमबुद्ध नगर और अलीगढ़ शामिल हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बुधवार रात से हो रही मूसलाधार बारिश ने कहर ढा दिया है। गुरुवार को जगह-जगह मकान, दीवार, पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। रेलवे ट्रैक पर ओएचई लाइन टूट जाने से कई ट्रेनों के पहिए थम गए। विमान सेवा बाधित हुई। बिजली व्यवस्था चरमरा गई। कुल 50 लोगों की मौत हो गई है। कई घायल हैं। सबसे ज्यादा नुकसान अवध क्षेत्र में हुआ है। लखनऊ में तीन समेत यहां 21 लोगों की जान चली गई।
भारी बारिश की वजह से राजधानी लखनऊ में भी जनजीवन बुरी तरह अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। कल मोहिबुल्लापुर स्टेशन पर जलभराव में डूबने से दो बच्चों की और अलीगंज में बिजली का झटका लगने से एक बच्चे की जान चली गई। निगोहा में एक घर, मोहनलालगंज में तहसील की छत समेत आधा दर्जन घरों की दीवारें ढह गईं। लखनऊ का दो तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया। वहीं बाराबंकी के बसायगपुर मजरा ढेमा, खुशेहटी्, महमूदपुर मजरे टिकरा घाट, जेठौती कुर्मियान और रबड़हिया गांव में दीवार व कच्चे मकान गिरने से पिता-पुत्र समेत आठ लोगों की मौत हो गई है। पेड़ टूटने से लखनऊ-अयोध्या नेशनल हाईवे पर डेढ़ घंटे से अधिक जाम लगा रहा।
रेलवे ट्रैक पर पेड़ गिरने से साबरमती ट्रेन हादसे का शिकार होते-होते बची। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बाराबंकी का दौरा भी रद्द करना पड़ा। रायबरेली के पोरई, टिकरिया व जायस गांव में सात साल की बच्ची व दो महिलाओं की मौत हो गई। दीवार व छप्पर गिरने से अमेठी जिले में पांच साल की बच्ची समेत दो, अयोध्या के दोस्तपुर व देवगिरी गांव में दो, सुलतानपुर के गोसाईगंज व कोतवाली देहात में दो और सीतापुर के महमूदाबाद में एक बच्ची की जान चली गई। कुछ लोग घायल भी हैं और विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। सैकड़ों गांवों में अंधेरा पसर गया।
फतेहपुर में मासूम सहित पांच की मौत
बारिश ने मध्य यूपी और बुंदेलखंड में भी जमकर तबाही मचाई है। कल फतेहपुर में घरगिरी की घटनाओं में मासूम समेत पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि दंपति घायल हो गए। बांदा में कच्चा मकान गिरने ने एक युवक की मौत हुई। उन्नाव और ओरैया में भी एक-एक की जान चली गई। इटावा में बारिश के दौरान हावड़ा-दिल्ली रेलमार्ग पर पेड़ गिरने से ओएचई लाइन टूट गई, जिससे इटावा जंक्शन समेत आसपास के स्टेशनों पर कई प्रमुख ट्रेनें खड़ीं हो गईं। घरों में पानी भरने से लोग गृहस्थी समेटते दिखे।
जौनपुर में चार आजमगढ़ में दो ने गंवाई जान
पूर्वांचल के 9 जिलों में दिनभर रुक-रुककर बारिश होती रही। जौनपुर में कच्चे मकान व पेड़ गिरने से चार और आजमगढ़ में दीवार व पेड़ गिरने से दो की जान चली गई। चंदौली में वज्रपात से किसान की मौत हो गई। भदोही, गाजीपुर, मिर्जापुर, आजमगढ़ और मऊ के कई इलाकों में बिजली के तार टूट जाने से 270 से अधिक गांवों की आपूर्ति बाधित है। चंदौली के आधा दर्जन गांवों में कच्चे मकान ढहने से आधा दर्जन लोग चोटिल हैं।
मकान ढहा, महिला की मौत
प्रयागराज के मुट्ठीगंज के गऊघाट इलाके में तेज बारिश से बुधवार रात दो मंजिला पुराना मकान ढह गया। पुरानी दीवार और छत ढही तो मलबे में महिला और बेटा दब गए। चीख पुकार मची तो आसपास के लोगों ने मदद की। हादसे में महिला की मौत हो गई, जबकि उसके बेटे का इलाज चल रहा है। मध्य प्रदेश के रींवा जिले के लौर थाना क्षेत्र में सेमरिया की रहने वाली अनीता सोधिंया (55) पत्नी रामदास सोधिंया गऊघाट 12 खंभा में विश्वेश्वर पंडा के घर में वर्ष 2004 से किराए पर कमरा लेकर रहती थी। पुराने मकान की दूसरी मंजिल जर्जर हालत में थी। बुधवार देर रात तेज बारिश से छत ढह गई। कमरे में सो रही सोनिया और उसका बेटा अंकुश मलबे में दब गए। पिता और घर के अन्य सदस्य आंगन के पास थे। चीख पुकार मची तो पड़ोस के लोग दौड़े। सूचना पाकर मुट्ठीगंज पुलिस और दमकलकर्मी पहुंच गए। मलबे में दबकर सोनिया और अंकुश गंभीर रूप से जख्मी हो गए। मलबे से निकालकर दोनों को स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल ले जाया गया जहां अनिता की मौत हो गई।
मूसलाधार बारिश ने शहर के कई इलाकों में लगातार दूसरे दिन कहर बरपाया। सुबह से रात तक तेज बारिश का पानी घरों में घुसने से सामान खराब हो गए। मोहल्लों में एक से तीन फीट तक पानी भरने से लोग घरों में कैद रहे। गलियां ताल बनी रहीं। बाई का बाग में बंगाली टोला के घरों में दूसरे दिन भी सुबह से रात तक दो फीट पानी भरा रहा। गलियों में तीन फीट तक पानी भरा था। रामबाग की सड़कें लबालब रहीं। जलभराव के चलते अल्लापुर में बाघंबरी आवास योजना के परिवार घरों में कैद रहे। मटियारा रोड, एलआईसी कॉलोनी के घरों में पानी घुसा। दोनों मोहल्ले की सड़कें भी डूबी रहीं। सीएमपी डिग्री कॉलेज के चारों और लिडिल रोड जलमग्न रहा।
स्कूल-कॉलेज आज और कल बंद रहेंगे
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान अगले दो दिनों तक यानी 17 व 18 सितंबर को बंद रहेंगे। अब स्कूल सोमवार को खुलेंगे। हालांकि 18 सितंबर को यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा का कार्यक्रम यथावत रहेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।
साथ ही सभी मंडलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को तत्परता से राहत कार्य संचालित करने और आपदा से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाई जाए।
कहां-कितनी बारिश
लखनऊ 235
प्रयागराज 199
लखनऊ 235
प्रयागराज 199
बाराबंकी 165
मेरठ 168
अयोध्या 168
गोरखपुर 130
वाराणसी 147
बरेली 100
कानपुर 95

नोट- बारिश के आंकड़े बुधवार सुबह 8.30 बजे से गुरुवार शाम 5.30 बजे तक मिलीमीटर में ।

Advertisement

Related posts

कांग्रेस में शामिल हुए भाजपा, बसपा, सपा के दर्ज़नों पदाधिकारी और कार्यकर्ता:- नसीमुद्दीन सिद्दीक़ी

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से वृहस्पतिवार को मिले 45 कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

पूरे प्रदेश में जेईई-एनईईटी परीक्षाओं को लेकर कांग्रेस का ज़ोरदार प्रदर्शन::आपदाकाल और बाढ़ग्रस्त प्रदेश में नौनिहालों को मौत में मुँह धकेल रही है योगी सरकार: अजय कुमार लल्लू

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!