Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी में होगी 51000 शिक्षकों की भर्ती का ऐलान, अगले हफ्ते जारी होगी अधिसूचना, ऐसे किया जाएगा चयन

  • अगले हफ्ते में जारी हो सकती है अधिसूचना
  • अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 28 नवंबर का प्रस्ताव भेजा गया

UP Government teacher Recruitement 2021: उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षकों के लिए 51,112 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. हालांकि विधानसभा चुनावों के कुछ महीने पहले योगी सरकार के इस तरह के फैसले की टाइमिंग विपक्ष की तरफ से सवाल उठाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक
उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी. फिर सरकार की तरफ से ट्वीटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा कर दी गई थी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार को प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई थी.
रिक्त पदों की समीक्षा के लिए समीति गठित की गई
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है. जल्द ही ये समिति इस मामले पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी. लिहाजा रिक्त पदों की संख्या के बारे जानकारी ट्वीटर के माध्यम से दे दी गई है. लेकिन फाइनल रिपोर्ट आने के बाद ही भर्ती के लिए पदों की अंतिम संख्या तय की जाएगी.

Advertisement

जल्द ही जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन
वहीं परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 28 नवम्बर को अध्यापक पात्रता परीक्षा का प्रस्ताव भेजा है. सूत्रों के मुताबिक परीक्षा कराने की प्रक्रिया की शुरुआत दिसम्बर से शुरू कर सकती है. इसके लिए शिक्षा विभाग अगले हफ्ते तक नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है.
उत्तर प्रदेश में इससे पहले साल 2018 में सितंबर में 68500 शिक्षक भर्ती के नियुक्ति पत्र बांटे गए थे. इसी मंच से सीएम योगी ने रिकॉर्ड समय में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती करने की घोषणा की की, इसके लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा नवम्बर के पहले हफ्ते में आयोजित की गई थी. वहीं 22 दिसम्बर से शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू हुई थी. साथ ही जनवरी  2019 को लिखित परीक्षा पूरी करा दी गई थी.

Advertisement

Related posts

दिल्ली समेत यूपी में भूकंप के झटके, राजधानी लखनऊ में गिरी इमारत, घर छोड़ बाहर भागे लोग,

Sayeed Pathan

मायावती को बड़ा झटका :: अखिलेश यादव की मौजूदगी में कल साइकिल पर सवार होंगे बसपा के 06 विधायक

Sayeed Pathan

किसान कर्जदार, युवा बेरोजगार, किसान सोचकर वोट दें- नरेश टिकैत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!