Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

मुख्यमन्त्री आरोग्य मेले में 1331 लोग निःशुल्क इलाज से हुए लाभान्वित

  • जिले की 22 स्वास्थ्य इकाइयों पर आयोजित किया गया स्वास्थ्य मेला
  • कोविड हेल्प डेस्क में आए 826 मरीजों में 192 की आरटीपीसीआर जांच

संतकबीरनगर । कोविड-19 पर काफी हद तक नियंत्रण पाने के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन दोबारा शुरू हुआ। इस दौरान जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी और स्वास्थ्य उप केंद्रों पर आयोजित इस मेले में 1321 मरीजों की निशुल्क जांच और दवाइयां दी गईं। कोविड हेल्प डेस्क में कुल 826 लोग आए जिनमें से 192 की आरटीपीसीआर जांच की गई।

Advertisement

रविवार को आयोजित हुए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि बीते कई महीनों कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित नहीं हो पा रहा था। फिलहाल खुशी की बात है कोविड प्रोटोकाल के साथ यह आयोजन हम दोबारा करने का प्रयास कर रहे हैं। कोरोना काल ने हमें यही सिखा दिया है कि स्वास्थ्य अब हमारी प्राथमिकता है। इसमें लापरवाही हम सभी के लिए घातक होगी। इसलिए मेरी अपील है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए लोग मेले में आएं और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लें।

Advertisement

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इन्द्रविजय विश्वकर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के 22 स्वास्थ्य इकाइयों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया । मेला कराने का उद्देश्य स्पष्ट है कि एक ही छत के नीचे लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच, उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो। हमारा प्रयास है कि इस मेले से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों। उन्होंने बताया कि मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। मेले में मास्क और सेनिटाइजर की भी व्यवस्था है। सभी लोग सहयोगात्मक व्यवहार करें। इससे जांच, उपचार और दवाओं आदि की सुविधा आसानी से मिल सकेगी।

Advertisement

 मेला में मिलीं सुविधाएं

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रही। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी गई। पीएचसी पर जो जांचें नहीं हो पाईं उन मरीजों को जांच के लिए सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया।

Advertisement

 

Advertisement

सबसे अधिक त्वचा के रोगी

इस मेले में 22 स्वास्थ्य इकाइयों पर कुल 1321 लोगों की को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिला। इसमें 530 पुरुष 583 महिलाएं और 208 बच्चे शामिल रहे। इनमें सांस के 105, मधुमेह के 67, त्वचा रोग के 257, ब्लड प्रेशर के 52 , एनीमिया के 17, लीवर के 16, संभावित टीबी के 1, प्रसव पूर्व जांच के 27 तथा अन्य रोगों के 779 रोगी पहुंचे। इनमें से 2 को मेडिकल कालेज 1 को नेत्र सर्जरी के लिए रेफर किया गया। 65 आयुष्मान कार्ड बनाए गए।

Advertisement

 

Related posts

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान:: घर–घर जाकर खिलाई गई कीड़े मारने की दवा

Sayeed Pathan

22 दिसम्बर से 2.25 लाख बच्चों को दी जाएगी बिटामिन ए की खुराक

Sayeed Pathan

कोरोना से बचने के लिए शुरु हुई फेस्टिवल फोकस्ड सैम्पलिंग

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!