Advertisement
दिल्ली एन सी आर

पेट्रोल- डीजल ने आज फिर लगाई महगाई की छलांग, जानिए अपने क्षेत्र में आज का रेट

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा
  • डीजल की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी
  • 30 पैसे प्रति लीटर और मंहगा हुआ पेट्रोल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में ईंधन के भाव पर महंगाई की मार जारी है. देश भर में 100 का आंकड़ा पार कर चुके पेट्रोल के दाम ने जनता की जेब पर सेंध लगाई है. भारत के अधिकतर राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये लीटर से ऊपर बिक रहा है. वहीं, अब डीजल की कीमत भी शतक पार पहुंच रही है.

भारतीय बाजार में वाहन ईंधन कीमतों में (Fuel Price) बढ़ोतरी का सिलसिला आज (सोमवार) यानी 11 अक्टूबर को भी जारी रहा. पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल का भाव 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ गया है. इसके साथ ही गांधीनगर और लेह में भी डीजल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. इससे पहले मुंबई में डीजल शतक पार कर चुका है.

Advertisement

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की ओर से आज (सोमवार) यानी 11 अक्टूबर को जारी किए गए नए रेट के मुताबिक पेट्रोल (Petrol) 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) 35 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया है. बता दें कि अक्टूबर माह में दोनों की ईंधन के भाव में हर दिन 30-35 पैसे तक की बढ़ोतरी होने के साथ पेट्रोल-डीजल के दाम नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं.

तेल कंपनी IOCL के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल का दाम 104.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल अब 110.41 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है. इसके अलावा मुंबई में अब डीजल 101.03 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल 93.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

Advertisement

Advertisement

इस माह यानी अक्टूबर में फिलहाल तेल की कीमतों पर महंगाई का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अक्टूबर में अब तक सिर्फ एक दिन यानी 04 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रही हैं. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल 82 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. एक महीने पहले ब्रेंट कच्चे तेल का दाम 72 डॉलर प्रति बैरल था. बता दें कि स्थानीय करों की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन ईंधन के दाम अलग-अलग होते हैं.

मुंबई और हैदराबाद के बाद अब गुजरात की राजधानी गांधीनगर तथा संघ शासित प्रदेश लेह में भी डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है. वहीं, भोपाल, रायपुर और जयपुर में डीजल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है. बीते लगातार सात दिन से पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ रहे हैं. वहीं, डीजल कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो रहा है.

Advertisement

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

Related posts

15 वां राष्ट्रपति चुनाव: द्रौपदी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग, देशभर में सांसदों और विधायकों के 99.18% वोट पड़े, मतगणना 21 जुलाई को, 25 को नए राष्ट्रपति लेंगे सपथ

Sayeed Pathan

आरोग्य सेतु ऐप डाउन लोड करने में गौतमबुद्धनगर ( नाेएडा ) रहा अव्‍वल,देश के 1.22 करोड़ लोगों ने ऐप को किया डाउनलोड

Sayeed Pathan

किसान प्रतिनिधि और केंद्रीय मंत्रियों के बीच 9वें दौर की बैठक भी बेनतीजा, अगली बैठक 19 जनवरी को

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!