Advertisement
दिल्ली एन सी आरटॉप न्यूज़

गुजरात के अहमदाबाद में हुए सीरियल ब्लॉस्ट पर फैसला आज, 70 मिनट में 21 ब्लॉस्ट !

दिल्ली । जुलाई 2008, यही वह दिन था जब 70 मिनट के दौरान 21 बम धमाकों ने अहमदाबाद की रूह को हिलाकर रख दिया। शहर भर में हुए इन धमाकों में कम से कम 56 लोगों की जान गई, जबकि 200 लोग घायल हुए। धमाकों की जांच-पड़ताल कई साल चली और करीब 80 आरोपियों पर मुकदमा चला।

13 साल से भी ज्यादा पुराने इस मामले में आज एक स्पेशल कोर्ट की तरफ से फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है। सीनियर पब्लिक प्रोसिक्यूटर सुधीर ब्रह्मभट्‌ट ने बताया कि मामले की सुनवाई कर रहे स्पेशल जज एआर पटेल कोरोना संक्रमित होकर आइसोलेशन में चले गए थे, जिसके चलते फैसले की तारीख को 1 फरवरी से बढ़ा दिया गया था। अब वे ठीक होकर लौट आए हैं, ऐसे में आज ही इस मामले में फैसला आ सकता है।

Advertisement

गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के जवाब में किए गए थे ब्लास्ट
पुलिस ने दावा किया था आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (IM) और बैन किए गए स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) से जुड़े लोगों ने शहर में ब्लास्ट कराए हैं। पुलिस का मानना था कि IM के आतंकियों ने 2002 में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के जवाब में ये धमाके किए।

12 साल चला ट्रायल
2009 में ट्रायल तब शुरू हुए जब करीब 35 केसों को मिलाकर एक बड़ा केस बनाया गया। अहमदाबाद में ब्लास्ट वाली लोकेशन में और सूरत में जहां पुलिस को बम मिले, वहां FIR दर्ज कराई गईं। लंबे चले मुकदमे में कई घुमाव और मोड़ आए। प्रॉसिक्यूशन ने जज एआर पटेल के सामने 1,100 से ज्यादा गवाहों से पूछताछ की।

Advertisement

सुरक्षा के लिहाज से इस हाईप्रोफाइल केस में शुरुआती ट्रायल साबरमति जेल के अंदर किए गए। अधिकतर सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गईं। मर्डर, कर्डर की कोशिश और क्रिमिनल कॉन्सपिरेसी के अलावा आरोपियों पर एंटी-टेरर कानून के तहत भी मुकदमा दायर किया गया।

Advertisement

Related posts

इस कारण मलेशिया के खिलाफ भारत लगाएगा व्यापारिक प्रतिबंध

Sayeed Pathan

बॉर्डर सील है तो ट्रेन पकड़ने कैसे जाएंगे दिल्ली स्टेशन,,पढ़िये ये खबर

Sayeed Pathan

अच्छी खबर:: ट्रेन से अब बिना टिकट कर सकते हैं यात्रा, कैसे जानिए नियम

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!