Advertisement
अंतरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

Monkeypox:: मंकीपॉक्स ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित, WHO ने किया ऐलान; भारत में मिल चुके हैं तीन मामले

Monkeypox: भारत समेत दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं। भारत में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, अमेरिका में मंकीपॉक्स के मामलों की पहचान पहली बार बच्चों में हुई है। इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रसार एक वैश्विक आपात स्थिति है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ए. घेब्रेयसस ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की इमरजेंसी कमेटी के सदस्यों के बीच आम सहमति नहीं बन पाने के बावजूद यह घोषणा की। यह पहला मौका है जब डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने इस तरह की कार्रवाई की है।

Advertisement

टेड्रोस ने कहा कि हम एक ऐसी महामारी का सामना कर रहे हैं जो संचरण के नये माध्यमों के जरिये तेजी से दुनिया भर में फैल गई है और इस रोग के बारे में हमारे पास काफी कम जानकारी है और यह अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन की अर्हता को पूरा करता है।

दुनिया अभी तक कोरोना महामारी से नहीं उबर पाई है और इस बीच, एक और वायरस दुनिया में पैर पसारने लगा है। कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स के मामले दुनिया के कई देशों में सामने आ चुके हैं। भारत में मंकीपॉक्स के अब तक तीन मामले सामने आए हैं और ये तीनों ही मामले केरल में सामने आए हैं। राज्य में 8 दिनों के भीतर मंकीपॉक्स के तीन मामले आने के बाद केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट हैं।

Advertisement

केरल प्रशासन अलर्ट मोड पर है केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरस की जांच और आवश्यक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने में केरल सरकार की मदद के लिए मल्टी-डिसिप्लिनेरी सेंट्रल टीम तैनात करने के निर्देश दिए हैं। भारत में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। उस दौरान भी मरीज यूएई से भारत आया था। जब मंकीपॉक्स के लिए शख्स की टेस्टिंग कराई गई तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। मंकीपॉक्स  के सभी मरीजों का अस्पताल में इलाज जारी है।

Advertisement

Related posts

Srilanka Crisis : राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शन कारियों का कब्ज़ा , पीएम के घर में लगाई आग, भागे राष्ट्रपति गोटाया, नई लंका के साथ नई पारी का आह्वान

Sayeed Pathan

मरीजों के साथ ही खुद की सुरक्षा का भी खयाल रखें नर्सेज – डॉ. मोहन झा

Sayeed Pathan

राजस्थान में डेंगू से 34 मौत, जयपुर, कोटा और जोधपुर समेत 12 जिले डेंजर जोन में

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!