Advertisement
संतकबीरनगर

डीएम की अध्यक्षता में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती कलेक्ट्रेट में हर्षाेल्लास के साथ मनाई गई

  • जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर जनपद वासियों को दी बधाई।
  • डीएम द्वारा महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह की अध्यक्षता में आज सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी जी की 153वी एवं इमानदारी व सादगी के प्रतिमूर्ति पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की 118वी जयंती श्रद्धा, सम्मान एवं हर्षाेल्लास के वातावरण मे कलेक्ट्रेट में मनायी गयी।

Advertisement

कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह द्वारा प्रातः 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। तदुपरान्त राष्ट्रगान एवं देश की एकता, अखण्डता एवं अहिंसा की शपथ उपस्थित लोगों को दिलायी गयी। जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) मनोज कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) अभय मिश्र सहित सभी अधिकारीगणों, कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों एवं अन्य सम्भ्रान्त व्यक्तियों नें महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन करते हुये पुष्प अर्पित किया।

Advertisement

इस अवसर पर कलेक्ट्रट में आयोजित विचार गोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों, समाजसेवियों, पत्रकारों को गांधी जयन्ती एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती के पावन अवसर पर बधाई एवं उनके पधारने का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह नें अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के सिद्धान्तों एवं आदर्शों के व्यहारिक पक्ष को आत्मसात करना ही उनके प्रति हम सबकी सच्ची श्रद्धांजली होगी।

उन्होंने गांधी जी के अहिंसात्मक नेतृत्व शैली, विचारधारा, सत्यनिष्ठा, देशभक्ति एवं शास्त्री जी के आत्मबल तथा साहस पर प्रकाश डालते हुये उपस्थित लोगों से इन महापुरुषों की जीवन शैली एवं कार्यशैली से सीख लेकर उसे अपनी आदत में सुमार करने हेतु प्रेरित किया। महात्मा गॉधी के विचार ‘‘भारत गॉवों का देश है, गॉव की प्रगति में ही देश की प्रगति निहित है’’ को उद्धृत करते उन्होंने कहा कि गांधी जी और शास्त्री जी इच्छाशक्ति के धनी थे, विपरित परिस्थितियों में भी इन महापुरूषों ने अपने धैर्य, साहस एवं आत्मबल से देश और समाज को नई दिशा देने, देश के नागरिकों में आत्मनिर्भरता का जज्बा भरने का अनुकरणीय कार्य किया है। इसीलिए आज हम सब उन्हें महापुरुष के रूप में याद करते है। जिलाधिकारी ने कहा कि आज केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा ‘‘स्वच्छ भारत मिशन’’ गॉधी जी की ‘‘स्वच्छता’’ के प्रति सोच का परिणाम है।

Advertisement

जिलाधिकारी ने विचार गोष्ठी में उपस्थित छात्र-छात्राओं से मुखातिब होते हुए प्रेरणात्मक लहजे में कहा कि लक्ष्य के प्रति लगन और मेहनत के साथ समर्पित भाव से प्रयास करने पर ही प्रसिद्धि मिलती है। छात्राओं के साथ जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारीगण एवं अन्य लोगों ने रामधुन के साथ गॉधी जी का प्रिय भजन ‘‘रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीता राम’’ गाया।

Advertisement

अपर जिलाधिकारी(वि/रा) मनोज कुमार सिंह ने इस अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश, मानवता एवं समाज के हर वर्ग के सच्चे विकास के प्रति गांधीजी एवं शास्त्री जी की सोच को आज के परिवेश में वर्तमान सरकार के निर्देशन और मार्गदर्शन में विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से साकार किया जा रहा है।

Advertisement

उन्होंने विभागीय योजनाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए कराए जा रहे विकास कार्यों से जोड़ते हुए जनपद में हो रहे कार्यों की विकासगत रूपरेखा से सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा किया। उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुॅचाना और शासन की मंशा के अनुरूप समाज के अंतिम पायदान पर खड़े गरीब व्यक्ति का उत्थान करना और उसे शिक्षा, स्वास्थ्य एवं समाजिक विकास की मुख्य धारा से जोड़ना तथा महात्मा गॉधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के सपनों का भारत का निर्माण करने में सत्यनिष्ठा के साथ अपनी-अपनी भूमिका का निर्वहन करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजलि होगी।

Advertisement

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) अभय मिश्र, अपर उप जिलाधिकारी रमेश चन्द्र, वरिष्ठ कोषाधिकारी जग नारायण झा, होमगार्ड कमाडेंन्ट शैलेश सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ0 श्वेता त्रिपाठी, वरिष्ठ पत्रकार पवन कुमार श्रीवास्तव, समाज सेवी/वरिष्ठ पत्रकार शिव कुमार गुप्ता, सुभाष शुक्ल, सुभाष यादव आदि ने गांधी जी एवं शास्त्री जी के कर्मों, सिद्धान्तों और उनकी सरल जीवन शैली पर विभिन्न तरीकों और उदाहरणों प्रस्तुत करते हुए अपने विचार व्यक्त किये। वक्ताओं ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के विचारों में अहिंसात्मक दृढ़ता, सादगीपूर्ण परन्तु महत्वाकांक्षी व्यक्तित्व, उनका जीवन दर्शन आदि पर अपने विचार व्यक्त करते हुये वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इसकी प्रासंगिकता की आवश्यकता पर जोर दिया।

Advertisement

तत्पश्चात गांधी जी एवं शास्त्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर ‘‘वन्य प्राणी सप्ताह’’ के अन्तर्गत जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में आम का पौधा रोपित किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि/रा) मनोज कुमार सिंह ने आम का पौधा, डीएफओ जगदम्बा प्रसाद ने ऑवले का पौधा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी ने अमरूद का पौधा एवं पत्रकार पवन कुमार श्रीवास्तव ने आम का पौधा रोपित करते हुए लोगो को अधिक से अधिक वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया।

इस अवसर पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जे0पी0 तिवारी, प्रशासनिक अधिकारी, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित कलेक्ट्रेट परिसर के समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण, शिक्षकगण सहित अधिक संख्या में छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित रहे ।

Advertisement

Related posts

बीएसए कार्यालय के महत्वपूर्ण पत्रावलियों का मजिस्ट्रेट स्तर पर कराया जाएगा सूक्ष्म परीक्षण, औचक निरीक्षण में बोले डीएम

Sayeed Pathan

मिशन शक्ति अभियान :: स्कूल / कॉलेजों / धार्मिक स्थानों / प्रमुख चौराहों / बस स्टैण्ड पर बिना वजह घूम रहे लडकों / शोहदों की चेकिंग की गई

Sayeed Pathan

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर द्वारा एचडीएफसी बैंक शाखा खलीलाबाद का फीता काटकर किया गया उद्घाटन

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!