Advertisement
संतकबीरनगर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को किया गया, 16 हजार करोड़ से अधिक रुपए की 12वीं किश्त का हस्तांतरण

संत कबीर नगर । कृषि विज्ञान केंद्र बगही, संत कबीर नगर में प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन एवं एग्री स्टार्टआप कॉन्क्लेव में  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों से सीधा संवाद किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने अच्छी उपज के लिए वैज्ञानिक खेती करने तथा मोटे अनाज की खेती करने पर ज्यादा जोर दिया और बताया कि 22 करोड से ज्यादा सॉइल हैल्थ कार्ड दिए जा चुके है।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जन कल्याणकारी योजनाओं और एग्री स्टार्टअप को आगे बढ़ाने की अपील किसानों से की और नेनो यूरिया का इस्तेमाल करने को कहा साथ ही साथ लाभार्थियों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत देश के 08 करोड़ से ज्यादा किसानों का 16 हजार करोड़ से अधिक की 12वीं के किस्त का हस्तांतरण कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम का प्रसारण केंद्र पर उपस्थित कृषकों के सम्मुख कराया गया एवं सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में किसान भाइयों को अवगत भी कराया गया।

Advertisement

इस अवसर पर जनपद संत कबीर नगर के 10 प्रगतिशील किसान दिल्ली पहुंचे हैं। केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक डॉ संदीप सिंह कश्यप द्वारा किसान भाइयों एवं बहनों को पशुपालन से होने वाले लाभ एवं जैविक खेती मैं पशुपालन के महत्व को बताया एवं खरीफ के मौसम में पशुओं में होने वाली बीमारियों के बारे में एवं निदान के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी।

Advertisement

केंद्र के वैज्ञानिक राघवेंद्र विक्रम सिंह एवं कार्यक्रम के प्रभारी ने रबी मौसम में उन्नत किस्म का चयन करें एवं सरसों की खेती के साथ ही साथ यह हरी खाद कैसे प्राप्त करें के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। वैज्ञानिक डॉ रत्नाकर पाण्डे जी ने गेंहू के बीजोत्पादन कैसे करे इस पर विस्तृत जानकारी दी।

डॉ तरुन कुमार ने रबी की आने वाली फसलो के बारे में जानकारी दी सरसों, मसुर, चना की खेती को कैसे करें तथा साथ ही के मौसम में तिलहनी फसलों की बुआई करने पर विशेष बल दिया। इससे किसानों को आय में वृद्धि होगी। वैज्ञानिक डॉ देवेश कुमार ने इन सीटू फसल अवशेष प्रबधन पर विस्तृत जानकारी दी तथा धान की पराली न जलाने पर जोर दिया और मशीनों से कार्य करने का किसानों से आग्रह किया।

Advertisement

इस अवसर पर ग्राम प्रधान बगई, ग्राम प्रधान छपरा, मगर्बी स्वयं सहायता समूह की अध्यक्षा राजमती देवी, कृषि विज्ञान केंद्र के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी तथा जनपद के विभिन्न ग्रामों से आए हुए 300 से ज्यादा कृषक एवं कृषक महिलाएं उपस्थित रही।

 

Advertisement

जानिए : जमीयत उलेमा-ए हिन्द द्वारा “सद्भावना मंच के गठन का असली मक़सद

Related posts

बसपा प्रत्याशी आफताब आलम की पचपोखरी जनसभा में उमड़ा जनसैलाब क्षेत्र की जनता से मिल रहा अपार समर्थन::आफ़ताब आलम

Sayeed Pathan

डॉ भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती के मौके पर, डीएम व एडीएम ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर अर्पित किए श्रद्धासुमन

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर जिले का ये गाँव हुआ हॉट स्पॉट सील

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!