Advertisement
मेरी आवाज सुनोटॉप न्यूज़

सैकड़ो भू विस्थापितों ने 3 घंटे तक किया कलेक्ट्रेट का घेराव,  1 नवंबर को काला दिवस मनाएगी किसान सभा

कोरबा। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार सैकड़ो ग्रामीणों ने छत्तीसगढ़ किसान सभा और भूविस्थापित रोजगार एकता संघ के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट कार्यालय का घेराव किया। बरसों पुराने भूमि अधिग्रहण के बदले लंबित रोजगार प्रकरण, मुआवजा, पूर्व में अधिग्रहित जमीन की वापसी, प्रभावित गांवों के बेरोजगारों को खदानों में काम देने, महिलाओं को स्वरोजगार तथा पुनर्वास गांव में बसे भूविस्थापितों को काबिज भूमि का पट्टा देने समेत 20 सूत्रीय मांगों को लेकर घंटाघर से हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने किसान सभा के नेतृत्व में रैली निकाली, जिसे जिला प्रशासन ने कोसाबाड़ी के पास बैरिकेड लगाकर रोक दिया। इससे अक्रोशित भूविस्थापित सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करने लगे। भारी बारिश में भी यह प्रदर्शन तीन घंटे से ज्यादा चला, जिससे आवागमन ठप्प हो गया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। इस बीच बारिश भी हुई लेकिन प्रदर्शनकारि बारिश में भींगते बैठे रहे। प्रदर्शनकारी कलेक्टर से मिलने के लिए अड़े थे, जिसके बाद प्रशासन ने 10 नवम्बर को त्रिपक्षीय वार्ता बुलाने की घोषणा की। इस वार्ता में एसईसीएल के सक्षम अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इस घेराव के बाद किसान सभा ने 1 नवंबर को काला दिवस मनाने की घोषणा की है।
इस घेराव में नरईबोध, गंगानगर, मड़वाढोढा, भठोरा, भिलाई बाजार, रलिया, बरभांठा, गेवरा बस्ती, बरेली, भैसमाखार, मनगांव, रिसदी, खोडरी, सुराकछार बस्ती, जरहाजेल, दुरपा, बरपाली, बरकुटा, बिंझरा, पंडरीपानी, कोसमंदा, खम्हरिया, बरमपुर, दुल्लापुर, सोनपुरी, जटराज, पाली पड़निया, पुरैना, कुचैना, मलगांव, दादरपारा, सरईपाली, जूनाडीह, विजयनगर, बतारी, बांकी बस्ती, झाबर, जवाली, रोहिणा, चैनपुर, चुरैल सहित 40 से अधिक गांव के भूविस्थापित किसानों ने हिस्सा लिया। ग्रामीणों की लामबंदी के लिए किसान सभा ने न्याय यात्रा भी निकाली थी, जिसने बैठकों, सभाओं और पर्चा वितरण के जरिए ग्रामीणों को एकजुट किया। घेराव का नेतृत्व प्रमुख रूप से माकपा पार्षद राजकुमारी कंवर, शिवदयाल, देव कुंवारी, कांति कंवर, पूर्णिमा महंत, शिवनारायण, जवाहर सिंह, संजय यादव, पुरषोत्तम कंवर, रघु, सुमेन्द्र सिंह, गुलाब,  पवन यादव, बसंत चौहान, दीना नाथ, मोहन, अनिल, अमृत बाई आदि कर रहे थे। घेराव में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं।
किसान सभा के जिला सचिव प्रशांत झा ने मीडिया से चर्चा में कहा कि एसईसीएल की जन विरोधी नीतियों से त्रस्त ग्रामीणों ने अब किसान सभा के नेतृत्व में आर या पार की लड़ाई लड़ने का संकल्प ले लिया है। उन्होंने कहा कि एक ओर तो ग्रामीणों की बर्बादी और किसानों की लाशों पर जिला प्रशासन के सहयोग से इस क्षेत्र में एसईसीएल अपने मुनाफे के महल खड़े कर रहा है और दूसरी ओर वे रोजगार और पुनर्वास के लिए संघर्ष कर रहे हैं। किसान सभा नेता ने कहा कि किसान सभा भूविस्थापितों की मांगो पर चल रहे संघर्ष में हर पल उनके साथ खड़ी रहेगी।
भू विस्थापित रोजगार एकता संघ के अध्यक्ष रेशम यादव, दामोदर श्याम, किसान सभा के जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर, जय कौशिक आदि ने कलेक्ट्रेट घेराव को सफल बनाने के लिए सभी का आभार व्यक्त करते हुए इस संघर्ष को और तेज करने का आह्वान किया है, ताकि सरकार और एसईसीएल की नीतियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जा सके।
*प्रशांत झा*
जिला सचिव,
छग किसान सभा, कोरबा

Related posts

गैंगेस्टर मामले में मुख्तार अंसारी को मिली जमानत, जुर्माने पर भी रोक, पर सजा रहेगी बरकरार

Sayeed Pathan

सुशांत सिंह मौत का मामला:: रिया चक्रवर्ती की याचिका पर SC में सुनवाई पूरी, आदेश रखा गया सुरक्षित

Sayeed Pathan

पेट्रोल 45 रुपये लीटर तक हो सकता है सस्ता, डीजल का दाम भी होगा कम, मोदी सरकार कर रही है विचार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!