Advertisement
राजनीतिउतर प्रदेश

उपचुनाव परिणाम :: 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के आए परिणाम, 4 पर भाजपा का कब्ज़ा , 10 प्वाइंट्स में जानें

Bypoll Results: देश के छह राज्यों की सात सीटों पर 3 नवंबर को उपचुनाव हुए थे। जिसके परिणाम आज (6 नवंबर, 2022) आ चुके हैं। जिन सीटों पर उपचुनाव हुए उनमें यूपी की गोला गोकर्णनाथ  महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, बिहार की मोकामा और गोपालगंज, तेलंगाना की मुनुगोडे, ओडिशा की धामनगर और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट शामिल है।

जानें इससे जुड़े 10 पॉइंट्स

Advertisement
  1. अधिकांश सीटों पर भाजपा और क्षेत्रीय दलों जैसे तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), समाजवादी पार्टी (SP) और बीजू जनता दल (BJD) के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया।
  2. जिन सात सीटों पर उपचुनाव हुए थे, उनमें बीजेपी के पास तीन और कांग्रेस के पास दो सीटें थीं, जबकि शिवसेना और राजद के पास एक-एक सीट थी।
  3. वहीं नतीजों में भाजपा ने यूपी की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की गोपालगंज, हरियाणा की आदमपुर और ओडिशा की धामनगर सीट पर जीत हासिल की है। वहीं एक सीट शिवसेना उद्धव (बाला साहब ठाकरे) की झोली में आई है। बता दें कि ने मुंबई की अंधेरी ईस्ट पर शिवसेना, बिहार की मोकामा सीट पर आरजेडी और टीआरएस ने मुनुगोडे सीट पर जीत हासिल की है।
  4. इस उपचुनाव में मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव ठाकरे ने ऋतुजा लटके को प्रत्याशी बनाया था। उनके समर्थन में राज ठाकरे ने भी अपील की थी। ऐसे में भाजपा ने अपना उम्मीदवार वापस ले लिया था। इससे इस सीट पर चुनाव एकतरफा दिखा।
  5. यूपी की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर जीत हासिल करने के सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह विराट विजय डबल इंजन की भाजपा सरकार की योजनाओं का फल है। उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं और सम्मानित मतदाताओं को हार्दिक बधाई दी।
  6. ओडिशा की धामनगर सीट पर भाजपा ने 9802 वोटों से जीत हासिल की। यहां बीजेपी के सूर्यवंशी सूरज को कुल 80090 वोट मिले।गौरतलब है कि इस सीट पर बिश्नू सेठी बीजेपी विधायक थे लेकिन उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ। भाजपा ने उनके बेटे सूर्यवंशी सूरज को मैदान में उतारा था।
  7. वहीं बिहार की मोकामा विधानसभा सीट पर आरजेडी ने भाजपा को 16,000 से अधिक मतों से मात दी है। इस सीट से आरजेडी प्रत्याशी और बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी की सुमन देवी को हराया।
  8. बिहार की गोपालगंज सीट पर भाजपा की जीत का कारण ओवैसी की पार्टी AIMIM और बसपा का मैदान में होना बताया जा रहा है। गौरतलब है कि गोपालगंज विधानसभा सीट पर आरजेडी के लिए सबसे बड़ा खतरा असदुद्दीन ओवैसी साबित हुए। जहां ओवैसी की पार्टी को 12000 से अधिक वोट मिले जबकि करीब 9000 वोट बीएसपी को भी मिले।
  9. बिहार में हुए उपचुनाव के बाद पूर्व मंत्री और भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अगले लोकसभा में भाजपा बिहार में 40 सीटें जीतेगी।
  10. तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर हुए उपचुनाव टीआरएस को मिली जीत के बाद टीआरएस ने मुनुगोडे की जनता को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि CPI के साथियों को हमारी मदद करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं

Related posts

बसपा उम्मीदवार आफताब आलम को क्षत्रिय समाज का मिला समर्थन, यूपी में बसपा सरकार बनने का किया दावा

Sayeed Pathan

कौशांबी में सपा कार्यकर्ताओं ने डीएम की गाड़ी रोकी: बोले- सपा के सुरक्षा घेरे में होगी सबकी जांच, डीएम ने इशारे से गाड़ी की जांच करने के लिए कहा

Sayeed Pathan

यूपी में होगी 51000 शिक्षकों की भर्ती का ऐलान, अगले हफ्ते जारी होगी अधिसूचना, ऐसे किया जाएगा चयन

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!