Advertisement
बस्ती

जनपद बस्ती: क्षेत्र पंचायत बनकटी के ग्राम पंचायत कराहपीठिया में ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन, उपस्थित ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं का किया गया समाधान

By- Sayeed Pathan-Editor

Advertisement

बस्ती मिशन सन्देश । ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के लिए जिला,ब्लॉक और तहसील के अधिकारियों के चक्कर न लगाना पड़े ,इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार जनता के द्वार जा रही है, इसी के परिप्रेक्ष्य में “गांव की समस्या गांव में समाधान” के नाम से पूरे प्रदेश में प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा है यहां से न केवल विकास से सम्बंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है बल्कि ग्रामीण अपने सुझाव व शिकायतें यहां दर्ज करा सकते हैं।

इसी कड़ी में बस्ती जिले के विकास खण्ड बनकटी के ग्राम पंचायत कराहपीठिया के खेल मैदान परिसर में शुक्रवार दिनाँक 24 फरवरी 2023 को ग्राम प्राधान गायत्री देवी की अध्यक्षता मेंग्राम चौपाल का आयोजन किया गया ।

Advertisement

समाचार संकलन के समय तक दो दर्जन से अधिक मामले आये जिनमे से कुछ मामलों को छोड़ सभी मामलों का मौके पर निस्तारण करा दिया गया ।

Advertisement

इस चौपाल में निर्धारित समय दोपहर 1:00 बजे बीडीओ धनेश यादव और एडीओ पंचायत गिरजेश श्रीवास्तव सहित कई जिम्मेददार ग्राम चौपाल में उपस्थित हो गए थे, निर्धारित समय पर ग्राम चौपाल की सूचना ग्रामीणों को दे दी गई थी और सैकड़ों ग्रामीण ग्राम चौपाल में उपस्थित थे, इस दौरान आए विभिन्न विभागों के जिम्मेदारों ने विभाग से सम्बंधित विभिन्न जानकारियां ग्रामीणों को दी, जिससे उपस्थित ग्रामीणों ने खूब सराहा,

इस बीच बीडीओ और एडीओ पंचायत ने उपस्थित ग्रामीणों के बीच सुचारू रूप से चौपाल चलवाई और ग्रामीणों की समस्याओं को बारी बारी से सुना और निस्तारण कर लोगों को अपने स्तर से संतुष्ट किया ।

Advertisement

आयोजित चौपाल में विभिन्न विभाग शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, ग्रामीण अजीबिका मिशन, उत्पाद जूठ, वर्मी कम्पोस्ट, निपुण लक्ष्य, मिशन शक्ति, समाज कल्याण विभाग, खाद्य और रसद विभाग,  स्वास्थ्य विभाग, फसल बीमा विभाग, आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग, आयुर्वेदिक यूनानी विभाग, होम्योपैथिक विभाग सहित तमाम विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों की मौजूदगी में ग्राम पंचायत में पेयजलापूर्ति, नाली निर्माण, सड़क निर्माण, खराब पड़े हैंडपंप, खराब ट्रांसफार्मर, राशनकार्ड, पेंशन, सामुहिक विवाह, पारिवारिक लाभ आदि की समीक्षा करते हुए खामियों का त्वरित निस्तारण करने का निर्देश दिया

ग्राम प्रधान गायत्री देवी ने भी ग्राम चौपाल में आए ग्रामीणों से संवाद किया और कहा कि गाँव के चहुंमुखी विकास एवं योजनाओं का लाभ पात्र ग्रामीणो को हर हाल में दिलाया जायेगा। उन्होंने प्राप्त सन्दर्भों/शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण में लोगों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया ।

Advertisement

चौपाल में उपस्थित बीडीओ और एडीओ पंचायत तथा ग्राम विकास अधिकारी ने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार गांव के गरीब, महिलाओं ,किसानों और नौजवानों के हितों को सर्वाेपरि रखकर उनके आर्थिक, शैक्षिक व सामाजिक उन्नयन के लिए कार्य कर रही है उन्होंने कहा गांव का चहुंमुखी और बहुमुखी किया जा रहा है ।

Advertisement

Related posts

सरदार वल्लभभाई पटेल के जयंती पर ई०अरविन्द पाल ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर दिलाई एकता और अखंडता की सपथ

Sayeed Pathan

बस्ती : अज्ञात कार ने स्कूटी को मारी टक्कर, स्कूटी सवार 25 वर्षीय युवती की मौत

Sayeed Pathan

चौधरी चरण सिंह फील्ड हॉस्टल बस्ती में मनाई जाएगी, लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती-: राधेश्याम चौधरी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!