Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

स्कूल चलों अभियान को सफल बनाने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी की जाय:- महानिदेशक विजय किरन आनंद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मे बेसिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के प्लूटो सभागार में विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

बैठक में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से कहा कि विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रमों व योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से किया जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने समीक्षा के दौरान कहा कि 01 अप्रैल 2023 से स्कूल चलो अभियान का प्रारंभ किया जाएगा इससे संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी की जाय और स्कूल चलो अभियान को बेहतर ढंग से संचालित कराया जाए और पाठ्य पुस्तकों का वितरण का कार्य भी सही ढंग से कराया जाए पाठ्य-पुस्तकों का वितरण विद्यालय स्तर तक समयानुसार कराया जाय, इस पर विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के लक्ष्य क़ो समय से पुरा किया जाए। निपुण भारत मिशन के तहत विभिन्न गतिविधियां एवं जागरूकता लाते हुए, सभी आवश्यक कार्यवाही करते हुए जनपद, ब्लाक और विद्यालय स्तर के लक्ष्य को पूरा किया जाए जिससे उत्तर प्रदेश को निर्धारित समय मे निपुण प्रदेश बनाया जा सके।

Advertisement

समीक्षा बैठक के दौरान अविद्युतीकरण विद्यालय झटपट पोर्टल पर आवेदन करने तथा विद्यालयों के विद्युतीकरण विद्युत विभाग से एस्टीमेट प्राप्त करने, ऑपरेशन कायाकल्प की प्रगति, प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकृत छात्र छात्राओं के सापेक्ष आधार प्रमाणीकरण, निशुल्क पाठ्य-पुस्तकों एवं कार्य पुस्तिकाओं की आपूर्ति एवं वितरण की प्रगति, डी.वी.टी. ऐप के माध्यम से बच्चों का यूनिफॉर्म सहित फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किए जाने की प्रगति, शिक्षक संकुल, एस.आर.जी. एवं ए.आर.पी. द्वारा निपुण विद्यालय बनाए जाने की कार्य योजना, निपुण भारत पोर्टल पर दिए गए डैशबोर्ड्स के माध्यम से डाटा आधारित अनुश्रवण का अनुपालन, निपुण तालिका के माध्यम से आकलन का अनुश्रवण सहित अन्य बिन्दुओ की समीक्षा की।

इस अवसर पर समीक्षा बैठक में निदेशक बेसिक शिक्षा डा0 महेन्द्र देव, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल, अपर राज्य परियोजना निदेशक, सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा जनपद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

अल्पसंख्यक वर्ग डॉक्टरों की वर्चुअल मीटिंग- अखिलेश यादव का अपना जातिगत वोटर भी, सपा के मुस्लिम प्रत्याशी को वोट नहीं देता- शाहनवाज़ आलम

Sayeed Pathan

मॉब लिचिंग मामले में 10 लोगों को आजीवन कारावास की सज़ा

Sayeed Pathan

अयोध्या की मस्जिद निर्माण में अड़ंगा- आवंटित 5 एकड़ जमीन पर उठा विवाद, हाईकोर्ट में में चुनौती, 08 फरवरी को सुनवाई

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!