Advertisement
टॉप न्यूज़अयोध्या/ayodhyउतर प्रदेश

अयोध्या विजन- के तहत 134 परियोजनाओं पर चल रहे कार्यों का मुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण

  • मुख्यमंत्री का जनपद अयोध्या भ्रमण

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद अयोध्या में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अयोध्या विजन- के अंतर्गत कराए जा रहे विकास कार्यों की गहन समीक्षा की। बैठक में जनप्रतिनिधि तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। ज्ञातव्य है कि अयोध्या विजन-के तहत 134 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। यह परियोजनाएं मुख्य रूप से लोक निर्माण विभाग, ऊर्जा, परिवहन, चिकित्सा, शिक्षा, नगर विकास, पर्यटन, सिंचाई, सेतु निगम, रेलवे आदि से सम्बन्धित हैं।

मुख्यमंत्री ने सभी विकास परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाए। शासन के सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर अयोध्या आकर कार्यों की प्रगति का स्थलीय सत्यापन किया जाए। उन्होंने अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाए जाने तथा इसके सांस्कृतिक गौरव के अनुरूप कार्य किए जाने पर बल दिया।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामपथ, भक्ति पथ व जन्मभूमि पथ के निर्माण से प्रभावित शत-प्रतिशत दुकानदारों के पुनर्वास के लिए अन्यत्र दुकानें दी जाय। उन्होंने कौशलेश कुंज, अमानीगंज आदि स्थलों पर निर्मित किए जा रहे बहुउद्देशीय पार्किंग स्थल एवं दुकानों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने रामनवमी के अवसर पर साफ-सफाई, पेयजल, टॉयलेट, चेंजिंग रूम आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा विकास कार्यों के सम्बन्ध में सुझाव दिए गए। इनका संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बैठक में मंडलायुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि नगर निगम, विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण आदि विभागों के समन्वय से टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा है। वर्तमान में 608 टॉयलेट पॉइंट बने हैं। आगामी वर्षों में 2600 टॉयलेट पॉइंट लगाने की प्लानिंग है। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी भी दी।

Advertisement

जिला अधिकारी ने भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ से विस्थापित दुकानदारों के बारे में बताया कि इनके लिए दुकानों का आवंटन हो चुका है। दुकान आदि का निर्माण अंतिम चरण में है। उन्होंने अयोध्या विजन से सम्बन्धित कार्यों की अद्यतन स्थिति से भी अवगत कराया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने रामनवमी सहित विभिन्न पर्वों के अवसर पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी। नगर आयुक्त ने विभिन्न बिंदुओं के सम्बन्ध में बताया।

Advertisement

इसके पूर्व, जनपद अयोध्या आगमन पर मुख्यमंत्री ने हनुमानगढ़ी मंदिर तथा श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचकर राम लला का दर्शन-पूजन किया। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं से राम जन्मभूमि परिसर में निर्माणाधीन मंदिर की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। तत्पश्चात राम जन्म भूमि पथ से सुग्रीव किला तक पैदल निरीक्षण के साथ भक्ति पथ, रामपथ, टेढ़ी बाजार कौशलेश कुंज, अमानीगंज में निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग, बड़ी बुआ सम्पार संख्या 112 तथा महोबरा बाजार सम्पार संख्या 111-ई का स्थलीय निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने मणिराम दास जी की छावनी पहुंचकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष एवं महंत नृत्य गोपाल दास से भेंटकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में अयोध्या के साधु संतों से भी भेंट की।

Advertisement

Related posts

हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा के खूंखार आतंकियों के साथ गिरफ्तार डीएसपी देवेंद्र सिंह के मामले में हुआ बड़ा खुलासा

Sayeed Pathan

दुग्ध विकास के लिए कृषकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण , 31 जनपदों के लिए 272.92 लाख रूपये की धनराशि आवंटित

Sayeed Pathan

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021- 3 फरवरी से दो चरणों में होगी प्रयोगिक परीक्षा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!