Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

मंत्री परिषद ने मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल में आसवनी की स्थापना के प्रस्ताव पर लगाई गई मुहर, प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे 35000 किसान

लखनऊः उ.प्र. राज्य चीनी निगम लि. की मोहिउद्दीनपुर इकाई-मेरठ में बी-हैवी शीरे पर आधारित 60 के.एल.पी.डी. क्षमता की आसवनी की स्थापना के प्रस्ताव को . मंत्री परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। इस परियोजना की स्थापना से क्षेत्रीय किसानों को गन्ना मूल्य का समय से भुगतान होने से मिल क्षेत्र के लगभग 35,000 किसान प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे, जिससे मिल परिसर के निकटवर्ती परिधि में आने वाले क्षेत्रीय जन-सामान्य की वित्तीय स्थिति सुदृ्ढ होगी, जिससे उनका सामाजिक स्तर बेहतर होगा तथा आत्मनिर्भरता आयेगी। मिल क्षेत्र में आने वाले जन-सामान्य एवं युवाओं के लिये 200 प्रत्यक्ष एवं 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सुनिश्चित होंगे।

आसवनी परियोजना के तकनीकि पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास,संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि यह आसवनी आधुनिकतम उपलब्ध तकनीकी पर आधारित है, जिसमें जीरो लिक्विड डिस्चार्ज एवं वायु प्रदूषण नियंत्रण से सम्बन्धित आधुनिक संयत्र की स्थापना की जा रही है।

Advertisement

उन्होंने भारत सरकार एवं राज्य सरकार को परियोजना की स्थापना से होने वाले लाभों के बारे में बताते हुए कहा कि इस परियोजना की स्थापना होने से भारत सरकार की नीति के अनुसार एथेनॉल बलेंडिंग कार्यक्रम सुगम होगा तथा एथेनॉल आदि के विक्रय से चीनी मिल को आय होगी वहीं राज्य सरकार तथा भारत सरकार को राजस्व के रूप में प्रतिवर्ष लगभग रू.700 लाख की अतिरिक्त आय होगी। उन्होंने कहा कि इससे विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी। एथेनॉल जैव ईधन एवं इको-फ्रैंडली ईंधन है तथा इसके प्रयोग से कार्बन मोनो ऑक्साईड का कम उत्सर्जन होगा, किसानों की आय को बढ़ावा मिलेगा, प्रदूषणकारी पैट्रोलियम पर निर्भरता कम होगी तथा यह हमारे पर्यावारण के लिये भी सुरक्षित है।

Advertisement

Related posts

बेसहारा एवं निराश्रित गोवंश का गोआश्रय स्थलों में संरक्षण हेतु, पशुधन मंत्री ने दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

मुख्यमंत्री योगी ने जनपद गौतमबुद्धनगर में यूनेस्को-भारत-अफ्रीका हैकाथॉन के पहले संस्करण का किया शुभारम्भ

Sayeed Pathan

जनजीवन के लिए गंभीर खतरा ::फ्लाई एश प्रवाहित करने से जलस्रोत में प्रदूषण, बिजलीघर संचालकों को परवाह नहीं -रिपोर्ट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!