Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

नगर निकाय चुनाव 2023 की अधिसूचना जारी, 4 मई और 11 मई, दो चरणों में होंगे चुनाव, 13 मई को आएंगे नतीजे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा रविवार शाम को कर दी गई. यूपी नगर निकाय के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे. पहल चरण की वोटिंग 4 मई को है. दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को कराई जाएगी. इन निकाय चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे. प्रथम चरण में 9 मंडलों में वोटिंग कराई जाएगी.

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग के अनुसार प्रथम चरण का चुनाव सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल में कराए जाएंगे. वहीं, दूसरे चरण का चुनाव मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल में कराए जाएंगे.

Advertisement

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 14,684 पदों पर चुनाव कराए जाएंगे. 17 महापौर, 1420 पार्षद के चुनाव EVM से होंगे. उत्तर प्रदेश में बाकी पदों पर बैलट पेपर से चुनाव कराए जाएंगे. संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाएगी.

Advertisement

 

चुनाव की तैयारियों को लेकर हुई थी बैठक

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव को लेकर इसके पहले प्रमुख सचिव गृह और निर्वाचन आयुक्त के बीच बैठक हो चुकी है. शीर्ष अधिकारियों ने चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था. इस बैठक में जिलाधिकारी और पुलिस प्रशासन ने हिस्सा लिया था. सभी शीर्ष अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में चुनाव कराए जाने के पहले की तैयारियों की समीक्षा रिपोर्ट सौंपी थी.

Advertisement

जारी हो चुकी है वोटर लिस्ट

बता दें कि इसके पहले उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट जारी की जा चुकी है. उत्तर प्रदेश के शहरी मतदाता इन चुनावों में बड़ी संख्या में हिस्सा लेने वाले हैं. सभी पार्टियों ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इन चुनाव में प्रमुख लड़ाई बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच मानी जा रही है. वहीं, कांग्रेस और बसपा भी इन चुनाव में फाइट करते हुए दिखाई देगी.

Advertisement

SourceTv9

Related posts

यूपी में रविवार का लॉकडाउन भी खत्म, साप्ताहिक बंदी के मुताबिक ही बंद और खुलेंगे बाजार

Sayeed Pathan

असदुद्दीन ओवैसी ऐसे बन सकते हैं यूपी के मुख्यमंत्री-: ओमप्रकाश राजभर

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर में 17 विद्यालयों पर फ्री स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम समारोह, सदर विधायक के हाथों स्मार्टफोन पाकर छात्र-छात्राओं के खिल उठे चेहरे

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!