Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

बस टिकटिंग डाटाबेस के हैकर्स के खिलाफ लखनऊ में प्राथमिकी दर्ज, दो तीन दिनों में इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग प्रणाली फिर से होगी संचालित:- परिवहन मंत्री

  • परिवहन निगम की बस टिकटिंग परियोजना के डाटाबेस को अज्ञात हैकर्स द्वारा इनक्रिप्ट किये जाने पर प्रथम सूचना रिपोर्ट साइबर थाना गोमती नगर, लखनऊ में दर्ज।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बस टिकटिंग परियोजना के डाटाबेस को अज्ञात हैकर्स द्वारा इनक्रिप्ट किये जाने के अन्तर्गत दिनांक 26 अप्रैल 2023 को, इसके लिए प्रथम सूचना रिपोर्ट साइबर थाना गोमती नगर, लखनऊ में दर्ज करायी गयी है।

उन्होंने बताया कि अग्रेतर इलेक्ट्रानिक टिकटिंग प्रणाली को पुर्नस्थापित किये जाने की दिशा में नये सर्वर स्थापित कर टेस्टिंग कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया है। पुनः इलेक्ट्रानिक टिकटिंग प्रणाली का थर्ड पार्टी कॉम्प्रेहेन्सिव सिक्योरिटी आडिट के सफलतापूर्वक परीक्षणोपरान्त आगामी 3-4 दिवसों में इलेक्ट्रानिक टिकटिंग प्रणाली पूर्व की भांति पुनः संचालित करा दी जायेगी ।

Advertisement

परिवहन मंत्री ने बताया कि विगत 02 दिवसों से समस्त बसों का संचालन मैनुवल टिकट के माध्यम से कराते हुए यात्रियों को बिना किसी व्यवधान के बसों की उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी है तथा क्षेत्रीय अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए राउण्ड दी क्लॉक मानीटरिंग किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि मैनुवल टिकटिंग व्यवस्था से प्रतिदिन के संचालन प्रतिफल एवं राजस्व संग्रह पूर्व की भांति ही प्राप्त हो रहे हैं।
परिवहन मंत्री ने बताया कि सेवा प्रदाता संस्था मै० ओरियन प्रो० को टिकटिंग परियोजना के अन्तर्गत अभी तक निगम की ओर से कोई भुगतान नहीं किया गया है तथा टिकटिंग प्रणाली में उत्पन्न हुए सिक्योरिटी ब्रीच की वजह से सेवा प्रदाता को दिनांक 05 जनवरी 2023 की गो-लाइव तिथि अनुसार अनुमन्य भुगतानों को रोकें जाने का निर्णय लिया गया है।

श्री सिंह ने बताया कि सेवा प्रदाता के समस्त साफ्टवेयर अप्लीकेशन्स, वेब पोर्टल्स इत्यादि की साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के माध्यम से सम्पूर्ण सिक्योरिटी टेस्टिंग का कार्य गतिशील है, जिसके पूर्ण होते ही निगम के समस्त क्षेत्रों में फिर से ऑनलाइन प्रणाली लागू करा दी जायेगी।

Advertisement

Related posts

फर्जी टीचर मामला::उ.प्र. सरकार को अनामिका के घर जाकर मांगनी चाहिए माफी::प्रियंका गांधी

Sayeed Pathan

दिल्ली में अमेज़न के सीनियर मैंनेजर की गोली मारकर हत्या

Sayeed Pathan

मोटरसाइकिल लूट का खुलासा: पुलिस मुठभेड़ में 02 शातिर लुटेरे गिरफ्तार, 02 अदद लूट/चोरी की मोटरसाईकिल व अवैध तमंचा कारतूस बरामद

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!