Advertisement
संतकबीरनगर

संतकबीरनगर: नाथनगर ब्लॉक के ग्राम नोकता में आयोजित हुई ग्राम चौपाल, ग्रामीणों की समस्याओं का किया गया समाधान

संतकबीरनगर मिशन सन्देश । ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के लिए जिला,ब्लॉक और तहसील के अधिकारियों के चक्कर न लगाने पड़े ,इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार जनता के द्वार जा रही है, इसी के परिप्रेक्ष्य में “गांव की समस्या गांव में समाधान” के नाम से पूरे प्रदेश में प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा है यहां से न केवल विकास की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है बल्कि ग्रामीणों के सुझाव व शिकायतें/समस्याएं को सुनकर मौके पर ही समाधान किया जा रहा है ।

 इसी कड़ी में संतकबीरनगर जिले के विकास खण्ड नाथनगर के ग्राम पंचायत नोकता के विद्यालय  पर शुक्रवार दिनाँक 23 जून 2023 को ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्राम प्रधान चक्रधारी यादव ने किया ।

Advertisement

जहां सरकार की मंशा है कि ग्राम चौपाल में महत्वपूर्ण विभागों से अधिकारी/जिम्मेदार को उपस्थित रहकर सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताएं और उससे संबंधित समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराएं, लेकिन यहां इस चौपाल में विभागीय जिम्मेदार नदारद रहे । सचिव ने ही चौपाल में आये लोगों को सरकार की कुछ योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया ।

इस दौरान चौपाल का संचालन करने आये सचिव के सामने ग्रामीणों ने आवास,वृद्धा पेंशन,राशन कार्ड, किसान सम्मान  निधि,वृद्धा पेंशन, रास्ते आदि समस्याओं से अवगत कराया, जिसका समाधान मौके पर करा दिया गया । हालांकि कुछ समस्याओं को लेकर गांव की महिलाओं ने हंगामा किया लेकिन ग्राम प्रधान चक्रधारी यादव और सचिव ने इन्हें समझाबुझा कर अपने स्तर से संतुष्ट किया ।

Advertisement

आपको बता दें कि चौपाल में निर्धारित समय पर सचिव सतीश प्रसाद ग्राम चौपाल में उपस्थित हो गए थे । निर्धारित समय की ग्राम चौपाल की सूचना ग्रामीणों को दे दी गई थी, सैकड़ों ग्रामीण ग्राम चौपाल में उपस्थित थे, इस दौरान चौपाल में आए सचिव,और ग्राम प्रधान ने विभाग से सम्बंधित जानकारियां ग्रामीणों को दी, जिससे उपस्थित ग्रामीणों ने खूब सराहा,

इस दौरान सचिव ने उपस्थित ग्रामीणों के बीच सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से उपस्थित लोगों को अवगत कराया, लाभप्रद योजनाओं के बारे में जानकारी दी, इस दौरान सुचारू रूप से चौपा चली और ग्रामीणों की समस्याओं को बारी बारी से सुना और समाधान कर लोगों को अपने स्तर से संतुष्ट किया ।

Advertisement

ग्राम प्रधान चक्रधारी यादव  ने भी ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से संवाद किया और कहा कि गाँव के चौमुखी विकास एवं योजनाओं का लाभ पात्र ग्रामीणो को हर हाल में दिलाया जायेगा। उन्होंने प्राप्त सन्दर्भों/शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण में लोगों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया ।

चौपाल में उपस्थित सचिव ने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार गांव के गरीब, महिलाओं ,किसानों और नौजवानों के हितों को सर्वाेपरि रखकर उनके आर्थिक, शैक्षिक व सामाजिक उन्नयन के लिए कार्य कर रही है, उन्होंने कहा गांव का चौमुखी और बहुमुखी विकास किया जा रहा है ।

Advertisement

इस दौरान रोजगार पंचायत सहायक जनार्दन प्रसाद, रोजगार सेवक , प्रधान प्रतिनिधि, अश्वनी यादव,गांव के संभ्रांत कृष्णकांत,बैजनाथ,रामजी,रविनन्दन श्रीवास्तव , सिद्धार्थ, दसरथ, अनजीरा,तिनका देवी,मिथलेश, सुनीता, माया,, सहित सैकडों ग्रामीण उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

यह देश मोदी और योगी के फरमान से नहीं, इनके अहंकार से नहीं, ये देश बाबा साहब के संविधान से चलेगा:: संजय सिंह राज्यसभा सांसद

Sayeed Pathan

दहेज़ हत्या के मामले में आरोपी को 14 वर्ष का कठोर कारावास की सज़ा, और 5000 रुपये अर्थदंड

Sayeed Pathan

प्रधानमन्‍त्री मातृ वन्‍दना योजना में संतकबीरनगर जिला प्रदेश में 14वें स्‍थान पर

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!