Advertisement
संतकबीरनगर

गांव की समस्या गांव में समाधान: सेमरियावां ब्लॉक के छपिया छितौना में ग्राम चौपाल का आयोजन, समस्याओं को सुनकर किया गया समाधान

संतकबीरनगर मिशन सन्देश । ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के लिए जिला,ब्लॉक और तहसील के अधिकारियों के चक्कर न लगाने पड़े ,इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार जनता के द्वार जा रही है, इसी के परिप्रेक्ष्य में “गांव की समस्या गांव में समाधान” के नाम से पूरे प्रदेश में प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा है यहां से न केवल विकास की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है बल्कि ग्रामीण अपने सुझाव व शिकायतें/समस्याएं को सुनकर मौके पर ही निस्तारण किया जा रहा है ।

इसी कड़ी में संतकबीरनगर जिले के विकास खण्ड सेमरियावां के ग्राम पंचायत छपिया छितौना के पंचायत भवन पर शुक्रवार दिनाँक 23 जून 2023 को ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्राम प्रधान अंजू देवी ने किया ।

Advertisement

इस दौरान चौपाल का संचालन करने आये सचिव और एडीओ एस.के एडीओ कृषि के सामने ग्रामीणों ने आवास,वृद्धा पेंशन,राशन कार्ड,किसान निधि,वृद्धा पेंशन, आदि समस्याओं से अवगत कराया, जिसका निस्तारण मौके पर करा दिया गया ।

इस चौपाल में निर्धारित समय सुबह 11:00 बजे एडीओ एसके ,एडीओ कृषि,सचिव गुलाब चंद सहित कई जिम्मेददार ग्राम चौपाल में उपस्थित हो गए थे । निर्धारित समय की ग्राम चौपाल की सूचना ग्रामीणों को दे दी गई थी, सैकड़ों ग्रामीण ग्राम चौपाल में उपस्थित थे, इस दौरान आए विभिन्न विभागों के जिम्मेदारों ने विभाग से सम्बंधित जानकारियां ग्रामीणों को दी, जिससे उपस्थित ग्रामीणों ने खूब सराहा,

Advertisement

इस बीच एडीओ आइएसबी, एडीओ कृषि,एडीओ समाज कल्याण और सचिव ने उपस्थित ग्रामीणों के बीच सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से उपस्थित लोगों को अवगत कराया, लाभप्रद योजनाओं के बारे में जानकारी दी,किसानों को संबोधित करते एडीओ कृषि ने कई ऐसे फसली रोग के बारे में बताया,साथ ही उसके इलाज के बारे में भी बताया, जिससे अधिक से अधिक फसल पैदावार का लाभ मिले, इस दौरान उपस्थित जिम्मेदारों ने सुचारू रूप से चौपाल चलवाई और ग्रामीणों की समस्याओं को बारी बारी से सुना और निस्तारण कर लोगों को अपने स्तर से संतुष्ट किया ।

ग्राम प्रधान फ़िरोज़ अख्तर, ने भी ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से संवाद किया और कहा कि गाँव के चौमुखी विकास एवं योजनाओं का लाभ पात्र ग्रामीणो को हर हाल में दिलाया जायेगा। उन्होंने प्राप्त सन्दर्भों/शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण में लोगों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया ।

Advertisement

चौपाल में उपस्थित एडीओ आइएसबी,एडीओ समाज कल्याण, और सचिव ने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार गांव के गरीब, महिलाओं ,किसानों और नौजवानों के हितों को सर्वाेपरि रखकर उनके आर्थिक, शैक्षिक व सामाजिक उन्नयन के लिए कार्य कर रही है, उन्होंने कहा गांव का चौमुखी और बहुमुखी विकास किया जा रहा है ।

इस दौरान रोजगार सेवक,गुलाबा देवी,,पंचायत सहायक महेंद्र यादव, प्रधान प्रतिनिधि मसरूर आलम,सहित सैकडों ग्रामीण उपस्थित रहे

Advertisement

Related posts

विशेष अभियान के रुप में 2 अक्टूबर से 14 नवंबर तक मनाया जाएगा “आज़ादी का अमृत महोत्सव”-: जिला जज

Sayeed Pathan

माझा के बाढ़ में फंसे 03 व्यक्तियों को, धनघटा पुलिस द्वारा स्थानीय नाविकों / गोताखोरों के सहयोग से, रेस्क्यू कर निकाला गया बाहर

Sayeed Pathan

स्ट्रा रीपर अथवा स्ट्रा रैक एवं बेलर उपयोग के साथ कम्बाईन हार्वेस्टिंग मशीन से फसलों की हो कटाई, इसका पालन नहीं करने वालों पर होगी विधिक कार्यवाही -: जिलाधिकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!