Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी के संतकबीरनगर सहित 6 जिलों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज, संस्कृत विद्यालयों का जीर्णाेद्धार और आगरा मथुरा में हेलीपोर्ट को मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के छह असेवित जनपदों – बागपत, मैनपुरी, हाथरस, कासगंज, महोबा एवं हमीरपुर में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना करने जा रही है। इस संबंध में योगी कैबिनेट ने बुधवार को निविदा दस्तावेज अनुमोदित कर दिया।

योगी मंत्रिमंडल ने भारत सरकार की वायबिलिटी गैप फण्डिंग (वीजीएफ) योजना की सब-स्कीम-2 के अन्तर्गत प्रदेश के 06 असेवित जनपदों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना किये जाने के सम्बन्ध में प्राईवेट पार्टनर के चयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित ‘कमेटी ऑफ सेक्रेट्रीज’ द्वारा अनुमोदित बिडिंग दस्तावेजों (आरएफपी एवं ड्रॉफ्ट कन्सेशन एग्रीमेंट) को अनुमोदन प्रदान कर दिया है।

Advertisement

गौरतलब है कि राज्य सरकार की प्राथमिकता उन जनपदों में मेडिकल कॉलेज को खोले जाने की है, जहां शासकीय अथवा निजी क्षेत्र के अन्तर्गत कोई भी मेडिकल कॉलेज स्थापित नहीं है। प्रदेश के ऐसे 16 असेवित जनपदों-बागपत, बलिया, भदोही, चित्रकूट, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, रामपुर, सम्भल, सन्तकबीरनगर, शामली एवं श्रावस्ती में पीपीपी (पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप) मोड के अन्तर्गत मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने के सम्बन्ध में 17 सितम्बर, 2021 के शासनादेश द्वारा पॉलिसी निर्गत की गयी है।

राज्य सरकार का मानना है कि उक्त 06 असेवित जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना से जनपद के निवासियों को उत्कृष्ट चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं सुचारु रूप से मिल सकेंगी। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेज से सम्बन्धित शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक संवर्ग रोजगार का सृजन होगा।

Advertisement

मथुरा में आधुनिक इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स की स्थापना का निर्णय
योगी कैबिनेट ने जनपद मथुरा में वर्ष 2009 से बन्द छाता की पुरानी चीनी मिल के स्थान पर आधुनिक इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स की स्थापना का निर्णय लिया है। आधुनिक इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स के अन्तर्गत 03 हजार टन प्रतिदिन गन्ना पेराई क्षमता की नई चीनी मिल स्थापित की जाएगी, जिसे 4,900 टन प्रतिदिन गन्ना पेराई क्षमता तक विस्तारित किया जा सकेगा।

छाता में इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स स्थापित करते हुए रिफाइण्ड शुगर उत्पादन के साथ केन जूस, सी-हैवी व बी-हैवी से 60 हजार लीटर प्रतिदिन एथनॉल उत्पादन क्षमता की आसवनी तथा लॉजिस्टिक पार्क (वेयर हाउसिंग) की स्थापना भी की जाएगी। सरकार का मानना है कि इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स की स्थापना एवं छाता चीनी मिल की पेराई क्षमता के विस्तार से मिल परिसर के निकटवर्ती 20 किलोमीटर परिधि में आने वाले क्षेत्र के लगभग 50 हजार गन्ना किसान लाभान्वित होंगे।

Advertisement

संस्कृत विद्यालयों के जीर्णाेद्धार हेतु गाइड लाइन्स का प्रस्ताव स्वीकृत
मंत्रिमंडल ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक संस्कृत विद्यालयों के जीर्णाेद्धार, मरम्मत, पुनर्निर्माण, निर्माण एवं सुविधाओं हेतु सहयोगी अनुदान के सम्बन्ध में संशोधित गाइड लाइन्स निर्धारित किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

आगरा एवं मथुरा में पीपीपी मोड पर हेलीपोर्ट को विकसित करने का प्रस्ताव अनुमोदित
योगी कैबिनेट ने जनपद आगरा एवं मथुरा स्थित हेलीपोर्ट को सार्वजनिक निजी सहभागिता (पीपीपी) मोड पर विकसित व संचालित कराये जाने हेतु मेसर्स राजस एयरोस्पोर्ट्स एवं एडवेंचर्स प्राईवेट लिमिटेड को धनराशि 25,00,005 रुपये प्रतिवर्ष (अनुबन्ध के अनुसार वृद्धि के साथ) की दर पर लीज पर दिये जाने के साथ ही लेटर ऑफ अवॉर्ड एवं चयनित फर्म तथा पर्यटन विभाग के मध्य अनुबन्ध किये जाने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।

Advertisement

ज्ञातव्य है कि पर्यटन के क्षेत्र में हेलीपोर्ट के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए प्रथम चरण में आगरा एवं मथुरा में हेलीपोर्ट के संचालन की पहल की जा रही है। अगले चरण में प्रदेश के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों पर हेलीपोर्ट का संचालन प्राथमिकता के अनुरूप किया जाएगा। इस सुविधा से घरेलू एवं विदेशी पर्यटकों के आगमन में वृद्धि होगी तथा प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

Advertisement

Related posts

तैयारी: उत्तर प्रदेश में 36 IPS का होगा प्रमोशन, कई जिलों के IPS बदलने की तैयारी, जनपदों में DIG-SSP की तैनाती पर मंथन

Sayeed Pathan

यूपी के हरिद्वार में चाय पिलाने के बहाने होटल में नाबालिग से किया था दुष्कर्म, अब कब्जे में आया आरोपी

Sayeed Pathan

मोदी के साथ योगी की तस्वीर पर अखिलेश यादव का तंज, कहा बिना मन के कंधे पर हाथ रखकर चलना पड़ता है

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!