Advertisement
अन्य

#SANTKABIRNAGAR:: भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी भारतवासियों का सहयोग जरूरी, नेहियां खुर्द में मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम का सम्बोधन

  • योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुँची नेहियां खुर्द ।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा योजनाओं से शत-प्रतिशत लाभार्थियों को लाभान्वित करने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया गया है शुभारंभ- मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम।
  • ’विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लोग अपने अनुभव ‘‘मेरी कहानी मेरी जुबानी’’ का कर रहे हैं साझा-प्रभारी मंत्री।
  • केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को मुख्य धारा से जोड़ने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया जा रहा है आयोजन, योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को किया जा रहा है लाभान्वित विधायक सदर अंकुराराज तिवारी।

संत कबीर नगर।  ’’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ कार्यक्रम का आयोजन विकास खण्ड खलीलाबाद के ग्राम पंचायत नेहिया खुर्द के खेल मैदान परिसर/आगनवाड़ी केन्द्र व प्राथमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मा0 राज्य मंत्री, ग्रामीण विकास विभाग एवं समग्र ग्राम्य विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, उ0प्र0 शासन श्रीमती विजयलक्ष्मी गौतम जी व मा0 विधायक खलीलाबाद अंकुर राज तिवारी जी द्वारा पंचायत भवन व आगनवाड़ी केन्द्र/बाल वाटिका का लोकार्पण एवं प्राथमिक विद्यालय नेहिया खुर्द में बच्चों से पठन-पाठन एवं एमडीएम के विषय में जानकारी लिया गया जो संतोषजनक रहा। मा0 मंत्री जी व मा0 विधायक जी द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के क्रम में लगाये गये विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा जगदम्बा लाल श्रीवास्तव, जिला प्रभारी अजय सिंह गौतम, जिला उपाध्यक्ष सत्यपाल पाल, जिला महामंत्री कौशलेन्द्र सिंह दिपू, ज्ञानेन्द्र मिश्र, अमर राय, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष विजय बहादूर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार उपस्थित रहे।

Advertisement

’’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के क्रम में नेहिया खुर्द ग्राम में लगाये गये चौपाल के दौरान मा0 मंत्री जी ने उपस्थित जनसामान्य को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के मा0 प्रधानमंत्री जी ने भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती पर 15 नवम्बर, 2023 को विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ झारखण्ड के खूंटी से किया गया है। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य यह है कि केंद्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को योजना के लाभ आच्छादित किया जाए। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार हुआ उनकी कहानी उनकी जुबानी यह बात सुनी जाए।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में एलईडी वैन के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन सामान्य को जानकारी दी जा रही है, जिससे कि समाज के अति पिछड़े, वंचित लोगों को केंद्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके और वह इस योजना से जुड़कर लाभान्वित हो, इस यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभाग द्वारा सरकारी योजनाओं से सम्बन्धित स्टाल भी लगाये जा रहे हैं जिसके माध्यम से जनमानस को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जा रही है और पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से जोड़ा भी जा रहा है।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि देश के मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि  आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर जैसे आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, इसी प्रकार से 25 वर्षों के बाद वर्ष 2047 में भारत को विकासशील देश नहीं बल्कि विकसित भारत के रूप में जाना जाएगा।

मा0 प्रधानमंत्री जी की यह सोच है कि जन कल्याण के लिए जो भी योजनाएं संचालित की जा रही है, इस योजना का लाभ समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को प्राप्त हों, सरकार द्वारा संचालित योजनाएं सरकारी औपचारिकता बनकर ना रहे बल्कि समाज  के अति पिछड़े वंचित लोगों को इस योजना से जोड़कर लाभान्वित किया जाए, यही विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी भारतवासियों के सहयोग से ही यह अभियान सफल होगा। मा0 मंत्री जी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश में सभी जनकल्याणकारी सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी धर्मो/वर्गो के पात्र महिला/पुरूष लाभार्थियों को पूरी पारदर्शिता के साथ मुहैया करायी जा रही है।

चौपाल कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी द्वारा ग्राम पंचायत के 05 आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को, 05 मुख्यमंत्री आवास के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं 05 लाभार्थियों को कन्या विवाह अनुदान एवं ग्राम प्रधान ंश्रीमती नीलम सिंह को जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर नल से जल पहुचाने हेतु अभिनन्द प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम के दौरान मा0 विधायक सदर अंकुरराज तिवारी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से गॉव-गॉव जाकर सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने एवं किसी भी जनकल्याणकारी/लाभार्थीपरक योजना से वंचित पात्रों को लाभ दिलाने हेतु शुरू की गयी ऐसी पहल के लिए मा0 प्रधानमंत्री जी का अभिनन्दन एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी नेता के रूप नही बल्कि  आप सबका बेटा और भाई के रूप में कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से समाज के वंचित, पिछड़े, लोगों को सरकार की योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है,

उन्होंने कहा की जनजाति समुदाय को विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। इस मौके पर एल0ई0डी0 वैन के माध्यम से केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याण की योजनाओं की जानकारी उपस्थित जन समुदाय को दी गयी, जिसको भारी संख्या में उपस्थित जनमानस ने देखा और सराहना की।

Advertisement

इस दौरान बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि, शिक्षा विभाग, जल जीवन मिशन, पिछड़ा वर्ग कल्याण, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, उद्यान विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, एन0आर0एल0एम0 विभाग, बैंक सम्बन्धी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से सम्बन्धित लगाये गये विभिन्न स्टालों को देखा और विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त की।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रामानुज कन्नौजिया, उप जिलाधिकारी सदर शैलेन्द्र दूबे, प्रशिक्षु उप जिलाधिकारी मंजुल मयंक, पुलिस क्षेत्राधिकारी दीपाशी राठौर, डी0सी0 मनरेगा प्रभात द्विवेदी, पी0डी0 संजय कुमार नायक, उप कृषि निदेशक डा0 राकेश कुमार सिंह, उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र कुमार, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रियंका यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्वेता तिवारी, अधि0 अभि0 नलकूप संजय कुमार, अधि0 अभि0 आरईडी जे0बी सिंह, खण्ड विकास अधिकारी विनोद मणि त्रिपाठी, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित सम्बंधित अधिकारी एवं लाभार्थी आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

अपने नेता के अंतिम दर्शन और श्रद्धांजलि को, भगता गाँव में उजियार तप्पा सहित कई जिले से उमड़ी भीड़

Sayeed Pathan

Santkabir Nagar::विकसित भारत संकल्प यात्रा का ग्राम शिवापार में किया गया स्वागत, ग्रामीणों ने सुना पीएम मोदी का संकल्प संदेश

Sayeed Pathan

ग़नी चैरिटेबल ट्रस्ट ने गरीबों में वितरण किया कम्बल, कम्बल पाकर लोगों के चेहरे पर आई मुस्कान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!