Advertisement
अन्य

यूपी बोर्ड प्रयागराज: छात्रों की समस्याएँ सुलझाने के लिए ‘समाधान’ पोर्टल लॉन्च

प्रयागराज (यूपी)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी/यूपी बोर्ड) ने अपने छात्रों के लिए एक समर्पित ‘समाधान’ पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल यूपी बोर्ड से संबद्ध 27 हजार से अधिक स्कूलों के करोड़ों वर्तमान और पूर्व छात्रों की समस्याओं को हल करने के लिए बनाया गया है। इसके जरिए 15 दिन के भीतर शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

यह किसी छात्र या उसके अभिभावक को यूपी बोर्ड के मुख्यालय या उसके क्षेत्रीय कार्यालयों के चक्कर लगाए बिना किया जाएगा।यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने शनिवार को छात्रों के लिए एक समर्पित ‘समाधान’ पोर्टल लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में हर साल 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होते हैं।

Advertisement

इतने सारे उम्मीदवारों के कारण, उनके शैक्षिक रिकॉर्ड में त्रुटियों की संख्या भी आनुपातिक रूप से अधिक है। उम्मीदवारों को प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों में जाकर इन त्रुटियों को हल करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए ‘समाधान’ पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से इच्छुक और जरूरतमंद लोगों को पहली बार 13 विभिन्न प्रकार की सेवाएं/सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान की जाएंगी।

समस्याओं का 15 दिन के भीतर समाधान न होने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। समस्याओं के समाधान की निगरानी के लिए प्रयागराज स्थित बोर्ड मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है। इस नियंत्रण कक्ष में विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से दो टोल फ्री नंबरों पर प्राप्त शिकायतों, समस्याओं एवं प्रश्नों को दर्ज कर उन्हें केस नंबर आवंटित कर समाधान किया जाएगा। समाधान निकलने पर संबंधित छात्र को भी सूचित किया जाएगा।

Advertisement

Related posts

2030 तक हर साल होगा 8 मिलियन टन कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन: रिपोर्ट

Sayeed Pathan

टिकैत की सभा सफल बनाने किसान सभा ने कसी कमर : कई संगठनों का मिला साथ

Sayeed Pathan

भारतीय सैन्य अधिकारियों का खुलासा:: तालिबानी आतंकियों ने लूटे अमेरिकी हथियार, भारत से पहले पाकिस्तान में मचा सकते हैं तबाही

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!