Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

देश के गरीबों के विकास के लिए मोदी की गारंटी, हर गरीब का पक्का होगा घर

संबलपुर (ओडिशा)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि हाल ही में पेश किए गए केंद्रीय बजट ने देश के सभी वर्गों, खासकर गरीब लोगों के विकास की गारंटी दी है।

पश्चिमी ओडिशा में संबलपुर के बाहरी इलाके में स्थित रेमेड ग्राउंड में ‘गारंटी समाधान’ नामक विशाल सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा,“मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी, पूरे होने की गारंटी। मोदी की गारंटी यह सुनिश्चित करेगी कि देश के हर गरीब परिवार के पास पक्का घर होगा।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि देश में चार करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध कराए गए हैं और केंद्र सरकार ने बजट में गरीबों के लिए दो करोड़ और पक्के मकान बनाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात काम कर रही है कि देश के हर गरीब परिवार के पास पक्का घर हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता है कि गरीबों और किसानों की आय का स्तर कैसे बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि हाल ही में संसद में पेश अंतरिम बजट का उद्देश्य गरीबों, महिलाओं, युवाओं और अन्य को सशक्त बनाना है।

Advertisement

श्री मोदी ने कहा,“यह बजट सबके विकास की गारंटी देता है।” उन्होंने कहा कि ओडिशा के लगभग 40 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सीधा लाभ मिला है। सरकार ने प्रत्येक किसान के खाते में 30,000 रुपये स्थानांतरित किए हैं और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी सुनिश्चित की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले कांग्रेस सरकार ने राज्य में किसानों से 36,000 करोड़ रुपये का धान खरीदा था, लेकिन भाजपा सरकार के पिछले दस वर्षों के कार्यकाल के दौरान किसानों को एमएसपी के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये मिले हैं।

Advertisement

उन्होंने आदिवासियों की उपेक्षा करने और उन्हें अपने वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कांग्रेस की कड़ी आलोचना की और कहा कि भाजपा सरकार ने उन्हें प्रमुखता दी है और पिछले दस वर्षों के दौरान आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए बजट आवंटन में वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि ये भाजपा ही है, जिसने आदिवासी समुदाय को पहचाना और श्रीमती द्रौपदी मुर्मु को भारत का राष्ट्रपति बनाया।

उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले जब उन्होंने (श्रीमती मुर्मु) संसद को संबोधित किया, तो पूरी दुनिया ध्यान से सुन रही थी लेकिन यह कांग्रेस और उनके सहयोगी थे जिन्होंने श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी का अपमान करके पूरे आदिवासी समुदाय तथा ओडिशा के लोगों का अपमान किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार देश में मछुआरों को सशक्त बनाने के लिए कदम उठा रही है।

Advertisement

श्री मोदी ने कहा कि आज ओडिशा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि शिक्षा, रेलवे, सड़क, बिजली और पेट्रोलियम के क्षेत्रों में लगभग 70,000 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि ओडिशा में इन परियोजनाओं से सड़क, रेलवे और उच्च शिक्षा क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के अलावा प्राकृतिक गैस, कोयला और बिजली उत्पादन से जुड़े ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। ओडिशा के लोग गरीब वर्ग, मजदूर, श्रमिक वर्ग, व्यवसायियों तथा किसानों सहित समाज के अन्य सभी वर्गों को आज की विकास परियोजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे ओडिशा के युवाओं के लिए रोजगार के हजारों नए अवसर भी पैदा होंगे। श्री मोदी ने कहा,“पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों से ओडिशा को बहुत फायदा हुआ है।”

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

भाजपा और बसपा को बड़ा झटका-सांसद और एमएलसी समेत सैकड़ो कार्यकर्ता समाजवादी पार्टी में शामिल

Sayeed Pathan

आयकर विभाग ने कांग्रेस पर 1700 करोड़ रूपए का लगाया जुर्माना

Sayeed Pathan

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाना लोकतंत्र का मज़ाक-कांग्रेस-राकांपा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!