Advertisement
उतर प्रदेशटॉप न्यूज़लखनऊ

योगी सरकार का बड़ा ऐलान: गांव में रहने वालों को मिलेगा, बिना ब्याज के पांच लाख तक का ऋण

लखनऊ।  वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना द्वारा उत्तर प्रदेश का बजट पेश करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस वार्ता की। इस दौरान सीएम ने ग्रामीणों के लिए अहम ऐलान किया है।

सीएम ने बताया कि गांव में रहने वाले लोगों के लिए बिना ब्याज के ऋण मिलेगा, सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना हम शुरु करने जा रहे है,इसमे 5 लाख तक ब्याजमुक्त कर देने जा रहे है।

Advertisement

इसके अलावा प्रारम्भिक सहकारी ऋण समितियों के माध्यम से किसानों को कम ब्याज दर पर फसली ऋण उपलब्ध कराने हेतु 525 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

सीएम ने कहा कि यह यूपी के इतिहास का अब तक सबसे बड़ा बजट है। सीएम ने कहा कि प्रदेश मे बुंदेलखंड औदयोगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हो रही है, 40 वर्ष बाद कोई प्राधिकरण स्थापित होगा। आई आई टी कानपुर मे मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट मे स्थान दिया।

Advertisement

उन्होंने कहा कि अयोध्या काशी मथुरा वृन्दावन विंध्याचल के लिए बजट मे स्थान है। सीएम ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ के लिए अभी से बजट मे व्यवस्था कर दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण महिला सशक्तिकरण युवाओं के समृद्धि पर हमने लगातार फोकस किया। 24 हजार 863 करोड़,57 लाख की नई परियोजनाओ को हम इस बजट के साथ जोड़ रहे है। सीएम ने कहा कि सरकार का काम भरोसा सुशासन के लिए था,बजट मे राजकोषीय अनुशासन देखने को मिली है, बेरोजगारी दर आज 19.2%से उपर था आज घटकर 2.4%के आसपास है। सीडी रेशियो आज 57% से ज्यादा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि ‘यह बजट ‘पिंक बजट’ भी है – जिसमें ‘मातृ शक्ति’ और राज्य में महिलाओं से संबंधित योजनाओं पर ध्यान दिया गया है.’ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “हमारी सरकार का ये आंठवा बजट है। प्रत्येक बजट में हमने अपनी किसी थीम को लेकर प्रदेश के लोकमंगल के लिए उस बजट को प्रस्तुत किया है।

हमारा पहला जो बजट था। वह प्रदेश के किसानों को समर्पित था, आज का जो बजट है वह प्रभु श्री राम को समर्पित करते हुए लोकमंगल की भावना को समर्पित किया गया है.”

Advertisement

Related posts

अब थानेदारों की पोस्टिंग में DM का दखल नहीं, यूपी के मुख्य सचिव ने आदेश लिया वापस

Sayeed Pathan

नैनो यूरिया से कृषि उत्पादन:: किसानों की आय और उपज की गुणवत्ता में होगी वृद्धि:- सहकारिता मंत्री

Sayeed Pathan

भाजपा ने राहुल को दिया नसीहत,कहा अपना नाम रख ले जिन्ना

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!