Advertisement
उतर प्रदेशटॉप न्यूज़लखनऊ

LUCKNOW: प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ में 34,700 करोड़ रुपये की लागत के, 782 परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास

  • प्रधानमंत्री जी ने जनपद आजमगढ़ में 34,700 करोड़ रुपये लागत से नागर विमानन,रेलवे, जल शक्ति, राष्ट्रीय राजमार्ग, शहरी आवासन, ग्राम्य विकास एवं राज्य
    क्षेत्र की कुल 782 परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास ।

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जनपद आजमगढ़ में 34,700 करोड़ रुपये लागत से नागर विमानन, रेलवे, जल शक्ति, राष्ट्रीय राजमार्ग, शहरी आवासन, ग्राम्य विकास एवं राज्य क्षेत्र की कुल 782 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इसमें उ0प्र0 के 05 एयरपोर्ट आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट एवं अलीगढ़ तथा चैधरी चरण सिंह इण्टरनेशनल एयरपोर्ट, लखनऊ के नवीन टर्मिनल तथा महाराजा सुहेल देव राज्य विश्वविद्यालय, आजमगढ़ का लोकार्पण, 05 एन0एच0 परियोजनाओ का लोकार्पण/शिलान्यास, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 59 जनपदों में 744 सड़कों का लोकार्पण, 10 रेल परियोजनाओ का लोकार्पण, 01 रेल परियोजना का शिलान्यास, 01 ट्रेन सेवा का शुभारम्भ, नमामि गंगे परियोजना के अन्तर्गत 03 सीवरेज परियोजनाओं का उद्घाटन एवं लाइट हाउस परियोजना के अन्तर्गत लखनऊ में 1040 फ्लैट का लोकार्पण सम्मिलित है। प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ एयरपोर्ट पर ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के अन्तर्गत लगी हुई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं से सम्बन्धित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश, देश की राजनीति और देश के विकास की दिशा तय कर रहा है। उत्तर प्रदेश में जब से डबल इंजन सरकार आयी है, तब से प्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदली हैं। आज उत्तर प्रदेश केंद्रीय योजनाओं को लागू करने में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में है। प्रदेश अग्रिम पंक्ति में आकर खड़ा हो गया है। बीते वर्षों में डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये के विकास कार्य कराए हैं। इससे न सिर्फ प्रदेश का इंफ्रास्ट्रक्चर बदला है, बल्कि युवाओं के लिए लाखों नए अवसर बने हैं। आज उत्तर प्रदेश की पहचान रिकॉर्ड मात्रा में आ रहे निवेश, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरिमनीज़, एक्सप्रेस-वे के नेटवर्क और हाइवेज से हो रही है। अब प्रदेश की चर्चा बेहतर कानून व्यवस्था को लेकर हो रही है। अयोध्या में भव्य राममंदिर का सदियों पुराना इंतज़ार समाप्त हो चुका है। अयोध्या, बनारस, मथुरा और कुशीनगर के विकास से प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में तेजी से वृद्धि हुई है। इसका लाभ पूरे राज्य को मिल रहा है। यही गारंटी 10 साल पहले मोदी ने दी थी। आज वह गारंटी पूरी हो रही है। उत्तर प्रदेश जैसे-जैसे विकास की बुलंदियों को छू रहा है, तुष्टिकरण का जहर भी कमजोर पड़ रहा है। देश की 140 करोड़ जनता मोदी का परिवार है।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आजमगढ़ का सितारा चमक रहा है। एक जमाना था, जब दिल्ली में कोई कार्यक्रम होता था, तो देश के अन्य राज्य उसके साथ जुड़ते थे। आज आजमगढ़ में कार्यक्रम हो रहा है और देश के अलग-अलग कोने से हजारों लोग इससे जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ के साथ-साथ पूरे देश के विकास के लिए कई विकास परियोजनाओं का यहां से शुभारम्भ हो रहा है। जिस आजमगढ़ को देश के पिछड़े इलाकों में गिना जाता था, आज वही देश के लिए विकास का नया अध्याय लिख रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आजमगढ़ से कई राज्यों में करीब 34 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है। आजमगढ़ के साथ-साथ श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट, अलीगढ़, जबलपुर, ग्वालियर, लखनऊ, पुणे, कोल्हापुर, दिल्ली और आदमपुर के एयरपोट्र्स पर नए टर्मिनल भवनों का लोकार्पण हुआ है। इन टर्मिनल्स के निर्माण के लिए तेजी से काम हुआ है, इसका उदाहरण ग्वालियर का विजया राजे सिंधिया एयरपोर्ट है। यह एयरपोर्ट सिर्फ 16 महीने की अवधि में बनकर तैयार हो गया है। आज कड़प्पा, बेलागावी और हुबली हवाई अड्डों पर नए टर्मिनल भवनों का शिलान्यास भी किया गया है। यह सारे प्रयास, देश के सामान्य व्यक्ति के लिए हवाई जहाज की यात्रा को और ज्यादा सहज और सुलभ बनाएंगे। जब लोग देश में एक साथ इतने एयरपोर्ट्स, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, आई0आई0एम0 तथा ए0आई0आई0एम0एस0 के निर्माण के बारे में सुनते हैं, तो उन्हें आश्चर्य होता है।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां एयरपोर्ट, हाइवे और रेलवे से जुड़े इनफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ पढ़ाई, पानी और पर्यावरण से जुड़े विकास कार्यों को भी नई गति मिली है। उन्होंने कहा कि आजमगढ़, आजन्मगढ़ तथा अनन्त काल तक विकास का गढ़ रहेगा, यह मोदी की गारंटी है। आज आजमगढ़ में एक नया इतिहास लिखा जा रहा है। यह क्षेत्र विगत 10 वर्षों से विकास की राजनीति देख रहा है। विगत 07 वर्षाें से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उसे और गति मिली है। यहाँ के लोगों ने माफियाराज और कट्टरपंथ के खतरों को भी देखा है। अब यहाँ की जनता कानून का राज देख रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में अलीगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती जैसे जिन शहरों को नए एयरपोर्ट टर्मिनल्स मिले हैं, उन्हें कभी उत्तर प्रदेश का छोटा और पिछड़ा शहर कहा जाता था। अब यहाँ भी हवाई सेवाएँ शुरू हो रही हैं, क्योंकि इन शहरों में तेजी से विकास हो रहा है। यहां औद्योगिक गतिविधियों का विस्तार हो रहा है। जन कल्याणकारी योजनाओं को मेट्रो शहरों से आगे बढ़ाकर छोटे शहरों और गांव-देहात तक ले जाने का कार्य किया गया है। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के काम को छोटे-छोटे शहरों तक पहुंचाया जा रहा है। छोटे शहर भी अच्छे एयरपोर्ट तथा हाईवेज के उतने ही हकदार हैं, जितने बड़े मेट्रो शहर। भारत में तेजी से शहरीकरण हो रहा है। आज टीयर-2, टीयर-3 शहर शहरीकरण की ताकत बन रहे हैं। शहरीकरण को एक अवसर बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। ‘सबका साथ-सबका विकास’ डबल इंजन सरकार का मूल मंत्र है।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जनपद आजमगढ़, मऊ और बलिया को कई रेलवे प्रोजेक्ट्स की सौगात मिली है। इसके अलावा आजमगढ़ रेलवे स्टेशन का भी विकास किया जा रहा है। जनपद सीतापुर, शाहजहांपुर, गाजीपुर, प्रयागराज, आजमगढ़ और कई दूसरे जिलों से जुड़ी रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी हुआ है। प्रयागराज-रायबरेली, प्रयागराज-चकेरी और शामली-पानीपत समेत कई हाइवेज का लोकार्पण/शिलान्यास भी किया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 05 हजार किलोमीटर से ज्यादा सड़कों का लोकार्पण हुआ है। ये बढ़ती हुई कनेक्टिविटी पूर्वांचल के किसानों तथा यहां के नौजवानों और उद्यमियों के लिए एक सुनहरा भविष्य लिखने जा रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। आज पहले की तुलना में कई गुना बढ़ी हुई एम0एस0पी0 दी जा रही है। गन्ना किसानों के लिए भी इस साल लाभकारी मूल्य में 08 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। अब गन्ने का लाभकारी मूल्य 315 रुपये से बढ़कर 340 रुपए प्रति किं्वटल हो गया है। आजमगढ़ गन्ना बेल्ट में गिना जाता है। गन्ना किसानों का हजारों करोड़ रुपये का बकाया माफ किया गया है तथा गन्ना किसानों को सही समय पर गन्ने का मूल्य मिल रहा है। गन्ना किसानों की मदद के लिए सरकार ने और भी नए क्षेत्रों पर बल दिया है। पेट्रोल में मिलाने के लिए गन्ने से इथेनॉल बनाया जा रहा है। पराली से बायोगैस बनायी जा रही है। उत्तर प्रदेश में चीनी मिलें भी शुरू हो रही हैं तथा गन्ना किसानों का भाग्य बदल रहा है। पी0एम0 किसान सम्मान निधि का लाभ यहां के किसानों को मिल रहा है। अकेले आज़मगढ़ के ही करीब 08 लाख किसानों को पी0एम0 किसान सम्मान निधि के 02 हजार करोड़ रुपए मिले हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि इतने बड़े स्तर पर विकास की इतनी तेज रफ्तार तभी मुमकिन होती है, जब सरकार सही नियत और ईमानदारी से काम करती है। यहां के युवाओं को नए अवसर देने के लिए भी डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है। युवाओं के लिए महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का शुभारम्भ किया गया। आजमगढ़ मण्डल के युवाओं को लंबे समय से शिक्षा के लिए बनारस, गोरखपुर या प्रयागराज जाना पड़ता था। बच्चों को दूसरे शहर पढ़ने के लिए भेजने से माता-पिता पर आर्थिक बोझ पड़ता है। आजमगढ़ का यह विश्वविद्यालय युवाओं के लिए उच्च शिक्षा के रास्ते को आसान करेगा। आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर और इसके आसपास के कई जनपदों के बच्चे इस विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण करने आ सकेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विगत 10 वर्षों में आजमगढ़ को सुरक्षित वातावरण, विकास, आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर, लोक कल्याणकारी योजनाओं आदि के साथ जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हजारों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देने के लिए आजमगढ़ आए हैं। हम सभी का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री जी का आगमन आजमगढ़ की धरती पर हुआ है।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 22 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया था। आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आजमगढ़ के विकास की धुरी बन चुका है, जिसने पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई पहचान दिलाने का कार्य किया है। आजमगढ़वासी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के माध्यम से मात्र 02-03 घंटे में लखनऊ की दूरी तय कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा करेगा, आज यह प्रदेश और देश में देखने को मिल रहा है। आज यहां आजमगढ़ के एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया जा रहा है। इसके साथ ही यहां से वायु सेवा भी प्रारम्भ हो जाएगी। आज प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों द्वारा प्रदेश को 05 नए एयरपोर्ट प्राप्त हो रहे हैं। डबल इंजन सरकार ने प्रयास किया है, कि इन पांचों एयरपोर्ट से वायु सेवा की बेहतरीन सुविधा प्राप्त हो। प्रधानमंत्री आज देश के अन्य क्षेत्रों के लिए भी नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। पहले प्रदेश में मात्र 02 एयरपोर्ट क्रियाशील थे। आज प्रदेश में 09 एयरपोर्ट पूरी तरह क्रियाशील हैं।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से हजारों वर्ष पूर्व अपने शौर्य और पराक्रम से विदेशी हुकूमतों और आक्रांताओं को भयभीत करने वाले महाराजा सुहेलदेव के नाम पर बने विश्वविद्यालय का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री के कर-कमलों द्वारा होने जा रहा है। आजमगढ़ में विश्वविद्यालय निर्माण के लिए कई दशकों से मांग थी। डबल इंजन की सरकार ने आजमगढ़ की कला को नई पहचान देने के लिए हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में विगत 07 वर्षों में आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ के अंतर्गत ब्लैक पॉटरी, मुबारकपुर की रेशमी साड़ी आदि स्थानीय उत्पादों को देश और दुनिया में पहचान दिलाने का कार्य किया गया है। अटल आवासीय विद्यालय के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को सुविधा प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले आजमगढ़ अपराध और माफियाओं का गढ़ बन चुका था। आज आजमगढ़ अपनी कला, शिक्षा, साहित्यकारों तथा विकास के लिए देश और दुनिया में पहचान बना रहा है। यह सब प्रधानमंत्री जी के योग्य मार्गदर्शन और नेतृत्व के कारण सम्भव हो सका है। यही कार्य पूरे देश और प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। आज हर भारतवासी इस बात को स्वीकार करता है। हम सभी को नए भारत का दर्शन हो रहा है। आज कई नई रेल परियोजनाओं तथा राष्ट्रीय राजमार्गों की सौगात भी प्रदेशवासियों को प्राप्त हो रही है।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजमगढ़, काशी और गोरखपुर के बीच एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में उभरा है। प्रधानमंत्री
के नेतृत्व व मार्गदर्शन में आजमगढ़ को नई पहचान प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में हर गरीब को 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। केवल आजमगढ़ में 11,30,000 आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं। आजमगढ़ जनपद में 7.50 लाख किसानों को पी0एम0 किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत 1940 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं। उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 03 लाख लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस के कनेक्शन प्रदान किये गये हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत 01 लाख 10 हजार लाभार्थियों तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 17000 लाभार्थियों को एक-एक आवास उपलब्ध करवाने का कार्य किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 04 लाख 20 हजार से अधिक घरों को ‘हर घर नल योजना’ से जोड़ने का कार्य किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन में 05 लाख 20 हजार परिवारों को एक-एक शौचालय प्राप्त हुआ है। स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना में आजमगढ़ के युवाओं को अब तक 01 लाख से अधिक टैबलेट/स्मार्टफोन देने का कार्य किया गया है। इसमें केंद्र और राज्य सरकार की युवाओं से सम्बन्धित सभी योजनाओं को केंद्रित किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार आज बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक गांव, गरीब, किसान, नौजवान तथा समाज के हर तबके को उपलब्ध करा रही है। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार नौजवानों की आजीविका की चिंता तथा आस्था का सम्मान कर रही है। प्रदेश में सुरक्षा का बेहतर वातावरण बना है तथा राज्य समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है।

Advertisement

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, विधान परिषद सदस्य भूपेन्द्र सिंह चौधरी, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, मंत्री ओम प्रकाश राजभर, मंत्री दारा सिंह चौहान, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

कोरोना की चपेट में आ सकते हैं, डेंगू और मलेरिया से ग्रसित लोग-: डॉ अंगद सिंह

Sayeed Pathan

धोखाधड़ी कर एटीएम/स्वैप मशीन से पैसा निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 04 अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

हाईकोर्ट पहुँचे ताज महल के रहस्यमयी 20 बंद कमरे, 10 मई को होगी सुनवाई, जानिए पूरा मामला

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!