Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी के इन 14 जिलों में लगेंगे 67 लाख स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर, बिल जमा करने की झंझट से मिलेगी मुक्ति, बढ़ेगा विभाग का राजस्व

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के घरों पर लगने वाले स्मार्ट मीटर की लंबी कवायद के बाद पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम (पीवीवीएनएल) ने इंटेलीस्मार्ट कंपनी को इसका काम सौंप दिया है। अब इंटेलीस्मार्ट प्रदेश के 14 पश्चिमी जिलों में 67 लाख प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाएगी।

स्मार्ट मीटरिंग व डिजिटल सोल्यूशन के क्षेत्र में भारत की जानी मानी कंपनी इंटेलीस्मार्ट को पीवीएनएल के तहत आने वाले 14 जिलों में स्मार्ट मीटर व संबंधित उपकरण लगाने का प्राधिकार पत्र (एलओए) दिया गया है। इसी के साथ इंटील स्मार्ट ने रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) के तहत देश में स्मार्ट मीटरिंग परियोजना के सबसे बड़े कांट्रैक्ट में से एक को हासिल करने में सफलता पायी है। इसी के साथ इंटेलीस्मार्ट को अपनी पैतृक कंपनी इनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ देश में सात राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने का बड़ा काम करने में सफलता हासिल हुयी है।

Advertisement

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए इंटेलीस्मार्ट के एमडी एवं सीईओ, अनिल रावल ने कहा कि हमें इस बात का भान है कि देश में स्मार्ट मीटरिंग के इस बड़े काम को हासिल करने बाद समय से काम को पूरा करना ही आरडीएसएस कार्यक्रम की सफलता का मानक होगा। यह आसाम के बाद कंपनी के लिए स्मार्ट मीटर की दूसरी सबसे बड़ी परियोजना है। इस मौके पर जबकि राज्यों की ओर से स्मार्ट मीटर के टेंडर निकाले जा रहे हैं तो यहा काम हासिल करना इस क्षेत्र में इंटेलीस्मार्ट की क्षमता पर विश्वास को दर्शाता है साथ ही यह लागत के मामले में सही कदम रखते हुए डिस्काम की परिचालन व वित्तीय दक्षता में सुधार को भी सुनिश्चित करता है।

इंटेलीस्मार्ट इस परियोजना को टोटेक्स मोड में लागू करेगा जिसके तहत डिजायन, बिल्ड, फाइनैंस, ओन, आपरेट और ट्रांसफर (डीबीएफओओटी) की व्यवस्था अपनायी जाती है। इस परियोजना के तहत इंटेली स्मार्ट पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के तहत आने वाले जिलों अमरोहा, बागपत, बिजनौर, बुंलदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोयडा, हापुड़, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शामली में स्मार्ट मीटर लगाएगा।

Advertisement

Related posts

खुशखबरी::69000 सहायक शिक्षक भर्ती के लिए सोमवार को होगा जिलों का आवंटन

Sayeed Pathan

दुकानदार पर सामान लेने आई बालिका से दुष्कर्म के प्रयास का आरोप, पुलिस ने भेजा जेल

Sayeed Pathan

उपेक्षा का दंश क्षेल रहे हैं,,बीपीएड प्रशिक्षित बेरोजगार:-सुमित सचान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!