Advertisement
अजब गजबअन्यटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

30 गुनी कीमत पर बिक रहे एक रुपए के नोट जानिए पूरा मामला…!!*

नई दिल्ली ।

नोट तो कुछ खरीदने के काम आते हैं, खुद नोटों की ही खरीद-बिक्री कैसे हो सकती है? भारत में यह धड़ल्ले से हो रही है। कई ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां और साइट्स नोट बेच रही हैं।

Advertisement

इन पर एक रुपए का नोट 30 गुनी और 100 का नोट 12 गुनी कीमत पर उपलब्ध है। किसी भी कीमत पर नोटों की खरीद-बिक्री कानूनन अपराध है।

मांगलिक कार्यों में एक रुपए का नोट बहुतायत में इस्तेमाल होता है। शुभ अवसरों पर नेग, बधाई, शगुन के रूप में दी जाने वाली धनराशि के साथ एक रुपए का नया नोट देने का रिवाज देश के हर क्षेत्र में है। एक रुपए के नए नोट दुर्लभप्राय हैं। शादी-ब्याह, तिलक, जनेऊ के मुहूर्तों के पहले बैंकों में ग्राहक अक्सर इनकी मांग करते हैं।

Advertisement

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों ने इस मांग को कमाई को जरिया बना लिया है। एक रुपए की गड्डियां ऑनलाइन बिक रही हैं। अमेजन पर एक रुपए की गड्डी की कीमत 20,000 रुपए दर्शाते हुए इस पर भारी डिस्काउंट दिया जा रहा है। बिक्री के लिए यह 2,999 रुपए पर उपलब्ध है। स्नैपडील पर इसकी कीमत स्पेशल ऑफर देते हुए 1,599 रुपये रखी है।

पूर्व वित्त सचिव व पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर वाला एक रुपये का एक नोट अमेजन पर 399 रुपये में बिक रहा है। मोंटेक सिंह अहलूवालिया के दस्तखत वाला एक रुपए का नोट शॉपक्लूज पर 50 हजार रुपए में बिक रहा है। अमेजन पर ही 100 रुपए का एक नोट 1199 रुपए का बिक रहा है। अमेजन पर पुराने एक रुपये की गड्डी 2,999 रुपये में बेची जा रही है।

Advertisement

Represent by Balram G

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर: 20 वर्ष बाद फैसला मिला न्याय :: गोवध एवं फायरिंग कर भागने के दो आरोपी को , अपर जिला न्यायाधीश ने साक्ष्य के अभाव में किया दोषमुक्त

Sayeed Pathan

मूर्ति स्थापित करने जा रहे लोगों पर पथराव,कई जख्मी,पुलिस बल तैनात

Sayeed Pathan

अवैध रूप से बिक रहे प्रतिबंधित मांस के साथ,जलीलपुर पुलिस ने दो युवकों को किया गिरफ्तार, दो फारार

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!