Advertisement
उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़संतकबीरनगरस्वास्थ्य

मातृ और शिशु मृत्युदर को रोकेगी “स्किल बर्थ अटेन्डेन्ट”-:सीएमओ

हाईलाइट :

– जिले की आठ नर्सों का चल रहा है एसबीए प्रशिक्षण

Advertisement

– विशेषज्ञ चिकित्‍सक दे रहे हैं नर्सेज को बेहतर प्रशिक्षण

संतकबीरनगर ।

Advertisement

गर्भ के दौरान होने वाली शिशुओं तथा माताओं की मौतों को रोकने के लिए जिले में स्किल बर्थ अटेण्‍डेण्‍ट (एसबीए) की तैनाती की जाएगी। जिले के विभिन्‍न अस्‍पतालों की 8 नर्सेज को 21 दिन का स्किल बर्थ अटेण्‍डेण्‍ट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विशेषज्ञ चिकित्‍सक रोज इन्‍हें तीन चरणों में ट्रेनिंग देते हैं।

Advertisement

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देश पर माताओं और बच्‍चों की प्रसव के दौरान होने वाली बच्‍चों तथा माताओं की मृत्‍युदर में कमी लाने के लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के दौरान 5 दिनों का क्लिनिकल व थेयरेटिकल प्रशिक्षण दिया गया। उसके पश्‍चात स्‍थानीय जिला अस्‍पताल में उन्‍हें प्रसव कार्य के दौरान होने वाली जटिलताओं को पहचानने और उनके त्‍वरित निदान का प्रशिक्षण जिला चिकित्‍सालय में 3 चरणों में दिया जा रहा है। उन्‍हें प्रबन्‍धन और रेफरल की जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण देते हुए पीडियाट्रिशियन व एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा ने बताया कि प्रसव के दौरान देखे जाने वाले लक्षणों के साथ ही उनके रेफरल प्रबन्‍धन पर भी ध्‍यान देना होगा। स्‍त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ रवि पाण्‍डेय ने बताया कि एक महिला को प्रसव के दौरान रक्‍तश्राव अधिक हो रहा है तो उसे हमें रक्‍त के निकलने वाले समय तथा भीगने वाली पैड को काउण्‍ट करके जानना होगा। अगर 500 मिलीलीटर से अधिक रक्‍त का स्राव हो जाए तो तुरन्‍त ही आवश्‍यक उपाय किए जाने चाहिए। वहीं वरिष्‍ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ आर पी राय ने नवजात बच्‍चों को होने वाले रोगों के बारे में बताया। उन्‍हें प्रशिक्षण देने वालों में डॉ वी के सोनी, स्‍टाफ नर्स निर्मला चौधरी, राधिका पाठक, सुनीता भारती आदि प्रमुख लोग शामिल हैं।

इन बिन्‍दुओं पर दिया जा रहा है प्रशिक्षण

Advertisement

प्रशिक्षण के दौरान प्रसव के पूर्व गर्भावस्था में देखभाल, प्रसवकालीन प्रसूति पीड़ा और प्रसव के दौरान देखभाल,प्रसव उपरांत शिशु जन्म के बाद देखभाल, नवजात शिशु की जरूरी देखभाल की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। उन्‍हें स्किल लैब में माडल पर प्रैक्टिस, ओपीडी एरिया व लेबर रुम में भी कुशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इन नर्सेज का हो रहा है प्रशिक्षण

Advertisement

यूपीटीएसयू के जिला तकनीकी विशेषज्ञ डॉ जगदीश के निर्देशन में चल रही इस ट्रेनिंग में , ज्‍योति चौधरी स्‍टाफ नर्स जिला अस्‍पताल, कल्‍पना मेंहदावल , सुनीता मेंहदावल, , सुष्मिता पाण्‍डेय, अरबन पीएचसी कांशीराम , सोनम सिंह एएनएम, मेन सेण्‍टर खलीलाबाद , शकुन्‍तला, नाथनगर स्‍टाफ नर्स , उर्मिला सांथा , सुमन गुप्‍ता, बखिरा को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

संतकबीनगर से रहमत खान की रिपोर्ट

Advertisement

Related posts

नवागत जिला जज़ ने पराविधिक स्वयं सेवकों के कार्यों की समीक्षा करते हुए, आम जनमानस को ज्यादा से ज्यादा विधिक सहायता देने हेतु किया निर्देशित

Sayeed Pathan

उ.प्र.मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने संतकबीर नगर में चल रही परीक्षा का किया निरीक्षण,

Sayeed Pathan

शिक्षकों को ज्वाइनिंग लेटर नहीं दे रहे हैं डीआईओएस:: संजय द्विवेदी

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!