Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़राष्ट्रीय

10वीं पास लड़कियों को कल से 10 ग्राम सोना देगी बीजेपी सरकार,,जानिए कैसे मिलेगा लाभ

नए साल में दुल्हन बनने वाली लड़कियों के लिए खुशखबरी है. दुल्हन को सरकार की तरह से 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर दिया जाएगा. यह स्कीम 1 जनवरी 2020 से लागू होने जा रही है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं.

दरअसल असम सरकार 1 जनवरी से दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार करेगी. असम की बीजेपी सरकार ने इस योजना की घोषणा पिछले महीने ही की थी. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस योजना का नाम ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ दिया है.

Advertisement

शर्तें कुछ इस प्रकार है.
इस योजना का लाभ उठाने के लिए शर्तें कुछ इस प्रकार है. दुल्हन के परिजनों को शादी पंजीकृत करवानी होगी. दुल्हन कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई की हो.

इसके अलावा दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली शादी पर ही मिलेगा. यानी दूसरी शादी करने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Advertisement

कैसे मिलेगा सोना
दुल्हन को 10 ग्राम के जेवरात नहीं मिलेंगे, यानी तोहफे में सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा. शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे.

उसके बाद दुल्हन के परिजनों द्वारा खरीदे गए 30 हजार रुपये के जेवरात के बिल सबमिट करानी होगी. दरअसल सरकार का उद्देश्य है कि इन पैसों का इस्तेमाल किसी दूसरे काम में नहीं किया जाए.

Advertisement

लाभ उठाने के लिए शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा. साथ ही जिस लड़की की शादी हो रही है उसकी उम्र कम से कम 18 साल और लड़के का 21 साल होनी चाहिए. सरकार को उम्मीद है कि यह योजना गरीब परिवारों को सरकार की एक निशानी के तौर पर जानी जाएगी.

Source ajjtak

Advertisement

Related posts

अयोध्या प्रकरण में कोर्ट के संभावित फैसले के मद्देनजर,डीएम और एसपी ने बरदहिया, मगहर और गौसपुर पुलिस चौकी पर सांप्रदायिक सौहार्द हेतु,संभ्रांत व्यक्तियों के साथ की बैठक

Sayeed Pathan

उत्तर भारत मे भारी बारिश से हिमांचल में तबाही, दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर, हथिनीकुंड से लगातार पानी छोड़ने से दिल्ली में बढ़ा बाढ़ का खतरा

Sayeed Pathan

World Patient Safety Day 2021 :: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!