Advertisement
अजब गजबअपराधटॉप न्यूज़राष्ट्रीय

नाबालिग बच्चों के कब्जे से 1.25 करोड़ के दोमुंहा साँप बरामद,तीन नाबालिग सहित पांच गिरफ्तार

राजगढ़ जिले की पुलिस ने रविवार को तीन नाबालिग सहित पांच लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से करीब सवा करोड़ रुपए की कीमत का एक दोमुंहा सांप बरामद किया. राजगढ़ जिले की नरसिंहगढ़ थाना प्रभारी कैलाश भारद्वाज ने बताया, ‘‘हमने रविवार को दोमुंहे सांप की तस्करी करने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार किया. साथ ही उनके कब्जे से एक दोमुंहा सांप (चकलोन) भी बरामद किया, जिसकी कीमत करीब सवा करोड़ रुपये बताई जाती है.”
उन्होंने बताया, ‘‘हमें मुखबिर से गुप्त सूचना मिली थी कि बस स्टैण्ड नरसिंहगढ़ पर तीन संदिग्ध व्यक्ति खड़े हैं, जो सांप खरीदने और बेचने के संबंध में किसी से फोन पर बात कर रहे हैं.” भारद्वाज ने बताया, ‘‘पुलिस दल जब मुखबिर द्वारा बताये स्थान पहुंचा तो एक व्यक्ति पुलिस को आता देखकर भागने लगा, जिसे पुलिस दल ने घेराबंदी कर पकड़ लिया. उससे पूछताछ कर उसके साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया.”
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपियों में दो वयस्क हैं, जिनके नाम पवन नागर एवं श्याम गुर्जर हैं. बाकी तीन नाबालिग हैं. भारद्वाज ने बताया, ‘‘पवन नागर के पास मौजूद एक प्लास्टिक के थैले की तलाशी लेने पर थैले में एक दोमुंहा सांप मिला, जिसे जब्त कर लिया गया है.”
उन्होंने कहा, ‘‘नागर ने पूछताछ में बताया कि उसने इस दोमुंहे सांप को मध्यप्रदेश के सीहोर जिले से खरीदा है और अपने साथियों के साथ नरसिंहगढ़ में इसे बेचने के लिए आया था.” भारद्वाज ने बताया कि उक्त आरोपी दोमुंहा सांप की विलुप्त हो रही प्रजाति को पकड़ कर अवैध तरीके से धन कमाने के लिये तस्करी कर रहे थे. गिरफ्तार किये गये इन आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.
यह दोमुंहा सांप वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत एक गैर विषैली संरक्षित प्रजाति है. इसका इस्तेमाल दवाइयों एवं सौंदर्य प्रसाधन बनाने में किया जाता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी बहुत मांग है.

Source NDTV इण्डिया

Advertisement

Related posts

SBI में घर बैठे खोल सकते हैं एकाउंट,मिनिमम बैलेंस की चिंता खत्म,इतनी तरह की मिलेगी सुविधाएं

Sayeed Pathan

बिहार में नहीं हो पाया खेला, नीतीश सरकार ने विश्वासमत जीता, विपक्ष ने किया बहिष्कार

Sayeed Pathan

प्रधानमंत्री ने क्षेत्र और जाति के आदि के आधार पर, विभाजन करने वाली बातें फैलाने पर जताई पीड़ा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!