Advertisement
दिल्ली एन सी आरराजनीति

सर्वे में दावा,दिल्ली में केजरीवाल की फिर से हो सकती है वापसी, 8 सीटों पर सिमटेगी बीजेपी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो

दिल्ली ।
यह सर्वेक्षण जनवरी के पहले हफ्ते में किया गया और सोमवार को जारी हुआ. इसके मुताबिक यदि चुनाव जनवरी के पहले हफ्ते में हो तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप 2015 में मिली जीत को दोहरा सकती है.

Advertisement

सर्वे: दिल्ली में फिर AAP की वापसी के आसार, BJP नहीं दे पाएगी टक्कर
सर्वेक्षण के अनुसार, आप को करीब 59 सीटें मिलेंगीवहीं बीजेपी आठ सीटों तक सिमट सकती है
चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है. चुनावी बिगुल बजते ही सत्तारूढ़ पार्टी AAP ने दावा किया है कि वे अपने काम की बदौलत जीतेंगे. वहीं बीजेपी का कहना है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूरे पांच साल सिर्फ वादे और विज्ञापन पर खर्च किए हैं. इस बीच एक सर्वे आया है जिसमें कहा जा रहा कि दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी.

आईएएनएस-सीवोटर के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण से जाहिर होता है कि आम आदमी पार्टी की सरकार मजबूती के साथ दोबारा सत्ता में वापस आएगी. यह सर्वेक्षण जनवरी के पहले हफ्ते में किया गया और सोमवार को जारी हुआ. इसके मुताबिक यदि चुनाव जनवरी के पहले हफ्ते में हो तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप 2015 में मिली जीत को दोहरा सकती है.

Advertisement

सर्वेक्षण का सैंपल साइज 13,076 था. यह दिल्ली चुनाव से संबंधित पहला सर्वेक्षण है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को मतदान होंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी. पिछली बार आप ने 67 सीटें हासिल की थी.

सीवोटर सर्वेक्षण के अनुसार, आप को 53.3 फीसदी वोट मिलते, जिससे वह करीब 59 सीटें जीतने के करीब होती. जबकि बीजेपी को 25.9 फीसदी वोट के साथ आठ सीटें हासिल होतीं. वहीं कांग्रेस 4.9 फीसदी वोट के साथ चार सीटें जीत पाती अगर चुनाव जनवरी के पहले हफ्ते में होते.

Advertisement

सर्वेक्षण में लोगों को पूछा गया था, ‘विधानसभा चुनाव अगर आज होते हैं तो आप किसे वोट देंगे?’ इस दौरान आप को 54 से लेकर 64 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया. बीजेपी को तीन से 13 और कांग्रेस को शून्य से छह सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

पिछले विधानसभा चुनाव में आप को 67 सीटें मिली थी और पांच विधायकों के अयोग्य ठहराए जाने के बाद उनके पास 62 विधायक हैं. पंजाब चुनाव में जीत दर्ज करने पर एक विधायक के इस्तीफे के बाद हुए उपचुनाव में भी उसे एक सीट का नुकसान हुआ था.

Advertisement

चुनावी बिगुल बजते ही बोले केजरीवाल- AAP का काम बेहतर, मैं बीजेपी-कांग्रेस से भी मांगूंगा वोट

वर्ष 2015 में बीजेपी ने तीन सीटें जीती थी और बाद में उसने उपचुनाव में एक सीट जीता था, इस तरह विधानसभा में उसके चार विधायक हैं.

Advertisement

अब दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुछ दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में यह तय है कि फोकस अब इन दो दलों पर ही रहेगी.

दिल्ली में मतदान और रिजल्ट कब?

Advertisement

बता दें, दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिये मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने बताया, ‘दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी.’

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है. दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं.

Advertisement

Source aajtak.in

Advertisement

Related posts

देश भर में फंसे लोगों को लाने-ले जाने के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया ये गाइड लाइन

Sayeed Pathan

बिहार चुनाव: एनडीए को पूर्ण बहुमत,आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी

Sayeed Pathan

हापुड में पिलखुआ टोल प्लाजा कर्मचारी को कार चालक ने रौंदा

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!