Advertisement
अन्यउत्तर प्रदेशसंतकबीरनगर

फीता काट कर, दीप प्रज्जवलित कर मंडलायुक्त के हाथों, मगहर महोत्सव का किया गया शुभारंभ

संत कबीर नगर। जनपद में महान सूफी संत, कवि एवं समाज सुधारक संत कबीर दास जी की परिनिर्वाण स्थली मगहर में आयोजित 07 दिवसीय मगहर महोत्सव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त, बस्ती मण्डल, बस्ती  अनिल कुमार सागर ने फीता काट कर, दीप प्रज्जवलित करते हुए किया।

मण्डलायुक्त श्री सागर ने महोत्सव परिसर में आगमन के तुरन्त बाद संत कबीर दास जी की प्रतिमा पर पुष्पार्चन किया तथा कबीर की समाधि एवं मजार पर चादर चढ़ाया। आयुक्त श्री सागर ने जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी बब्बन उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी रणविजय सिंह, के साथ प्रदर्शनी/मेले में जनपद एवं जनपद के बाहर से आये स्टालों/दुकानों सहित विभागों द्वारा जनहित योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु लगाये गये स्टालों का एक-एक कर अवलोकन किया।
मगहर महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर अपने सम्बोधन के दौरान आयुक्त श्री सागर ने कहा कि संत कबीर दास जी की निर्वाण स्थली पर आयोजित इस महोत्सव की सार्थकता सच्चे अर्थो में यही है कि हम उनके विचारों, जीवनी, रचनाओं एवं समाज सुधार की दिशा में किये गये उनके प्रयासो से शिक्षा एवं प्रेरणा लेकर उसे अपने जीवन शैली में अपनाएं जिससे हमारे अन्दर आत्म संतोष एंव परस्पर प्रेम की भावना का संचार हो। उन्होंने कहा कि आज के दौर में आम जनमानस में आधुनिक विकास में होड़ की भावना के साथ-साथ अन्तर्मन में शांति, स्वतंत्रता एवं मानवता के विकास का बोध होना नितान्त आवश्यक है तभी हम एक स्वच्छ, स्वस्थ्य एवं खुशहाल समाज का निर्माण कर पायेगें।
जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने सभी दर्शकों, पत्रकारों एवं अधिकारियों का महोत्सव में उनके सहयोग एवं बेहतर शुरूआत के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मगहर महोत्सव में विविध प्रकार के आयोजनों, प्रदर्शनी एवं विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी स्टालों/दुकानों के माध्यम से जनपद की आम जनता को बहुआयमी जानकारी मिलने के साथ-साथ उनके हित में संचालित योजनाओं आदि के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।
महन्त  विचार दास जी ने मगहर महोत्सव के सुव्यवस्थित एंव गरिमामयी शुरूआत पर आयोजन समिति एवं प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जीवन को उत्साह पूर्ण एवं खुशहाल बनाने में कबीर साहब की सोच एवं कृतियों को रेखाकिंत किया तथा सकुशल संचालन हेतु सभी को आशीर्वाद से अभिसिंचित किया।
पुलिस अधीक्षक  ब्रजेश सिंह ने अपने सम्बोधन में सभी गणमान्य जनप्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों एवं दर्शकों से महोत्सव के शांतिपूर्वक सुचारू एवं सफल संचालन में सहयोग की अपील करते हुए चुस्त-दुरूस्त सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने मेें पुलिस की समर्पित भूमिका का आश्वासन दिया। महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण आयोजन समिति के सदस्य गण, सम्मानित प्रत्रकार गण एवं दर्शक गण उपस्थित रहें।

Advertisement

Related posts

डीएम व एसपी द्वारा संयुक्त रूप से “अमृत महोत्सव तिंरगा मार्च” को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Sayeed Pathan

35 लाख दिहाड़ी मजदूरों को मिलेगी 1000 ₹ की आर्थिक सहायता – : मुख्यमंत्री

Sayeed Pathan

टूटते परिवार को जोड़ने की पहल- 3 परिवारों में हुई सुलह

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!