Advertisement
टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

मास्क देखकर भड़के सीएम नीतीश,कहा कोरोना से सतर्क रहें दहशत न फैलाएं,और हटाएं धारा 144

पटना, : कोरोना वायरस से बचाव के प्रति सतर्कता के प्रयासों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया है कि इसे लेकर दहशत नहीं फैलाई जाए। उन्होंने विधानसभा में लोगों को सतर्क रहने की अपील की और मुख्‍य सचिव व डीजीपी को सभी जिलों से दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 को तत्काल हटाने का निर्देश दिया। कहा कि इससे राज्य में बेवजह दहशत का माहौल बन रहा है।

विधानसभा स्थित अपने कक्ष और बाद में विधानमंडल परिसर में संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में मुख्यमंत्री ने ये बातें कही। इसके पहले उन्‍होंने विधानसभा के बजट सत्र के अंतिम दिन सदन में भी ये बातें कही।

Advertisement

तत्‍काल प्रभाव से हटाएं धारा 144

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोराना वायरस को केंद्र में रख कई जिलों में डीएम ने धारा 144 लागू कर दिया, पर इसका कोई मतलब नहीं है। सरकार के स्तर पर ऐसे सभी जिलों से धारा 144 को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया गया है।

Advertisement

इन जिलों में लागू की गई धारा 144

दरअसल, कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार ने एहतियाती तौर 31 मार्च तक राज्य के स्कूल-काॅलेजों, संस्थानों एवं भीड़-भाड़ वाली जगहों को बंद रखने का निर्देश जारी किया तो कुछ जिलों ने आगे बढ़कर धारा 144 लगा दिया। शिवहर, बांका, भागलपुर, वैशाली, अरवल, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर एवं कटिहार जिलों में शनिवार की रात से धारा 144 लागू कर दी गई। रविवार को इसका दायरा सीतामढ़ी, नवादा एवं किशनगंज जिलों तक बढ़ गया। अब मुख्यमंत्री के आदेश के बाद राहत मिलने के आसार हैं।

Advertisement

बेवजह नहीं पैदा करें दहशत

मुख्यमंत्री ने साफ किया कि मास्क पहन कर दहशत की स्थिति पैदा नहीं की जाए। मुख्यमंत्री जब विधानसभा पहुंचे तो मास्क पहने मार्शल को देखा। उन्‍होंने अपने कक्ष के आगे कई कर्मियों को भी मास्क पहने देखा। मुख्यमंत्री ने वहां रुक कर उन कर्मियों से मास्क के बारे में पूछा और इसे तुरंत उतारने को कहा। उन्होंने कहा कि मास्क की जरूरत नहीं है। बेवजह दहशत की स्थिति उत्पन्न नहीं करें।

Advertisement

कहा: सेनेटाइजर का प्रयोग करें, हाथ धोएं

अपने कक्ष में उन्होंने एक विधान पार्षद को जब मास्क के साथ देखा तो उनसे भी पूछताछ की। यह पूछा कि कहां से आया है मास्क? यह जानकारी दी गयी कि राजवंशी नगर अस्‍पताल के एक डॉक्टर बांट रहे थे। वहीं एक विधान पार्षद ने भी अपने स्तर से मास्क बांटा था। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब बेकार बातें हैं। एक मास्क छह से आठ घंटा ही कारगर है। इसे नष्ट करने में भी परेशानी है। गढ्ढा खोदकर या फिर जलाकर नष्ट करना है। सेनेटाइजर का उपयोग कर सकते हैैं, साबुन से भी हाथ धोना भी ठीक है।

Advertisement

पर्यटन पर पड़ेगा सर्वाधिक असर

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट है। मार्च तक तो हर हाल में इस पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि इसका सर्वाधिक असर पर्यटन पर पड़ेगा। बिहार में भी पर्यटक कम आएंगे।

Advertisement

सचेत रहें, डरें नहीं, सरकार आपके साथ

इसके पहले विधानसभा में नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना से बीमार मरीज के इलाज का वहन राज्य सरकार करेगी साथ ही अगर किसी मरीज की मृत्यु हो जाती है तो बिहार सरकार मुख्यमंत्री सहायता कोष से मृतक के परिवार को चार लाख रुपये का मुआवजा देगी। नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना को देखते हुए बिहार और नेपाल के बॉर्डर इलाके में 49 जगहों स्क्रीनिंग की सुविधा है।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वायरस को लेकर सरकार पूरी तरह से सचेत है और लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में बड़ी संख्या में लोगों के मास्क लगाने पर भी हैरानी जताई और कहा कि इससे आम लोगों के बीच भय पैदा हो रहा है।

किसी को कहीं आने-जाने से रोका नहीं जा सकता

Advertisement

नीतीश कुमार ने कहा कि एयरपोर्ट पर खास ध्यान दिया जा रहा है, लेकिन किसी को कहीं जाने से रोका नहीं जा सकता है। बोधगया में कई देशों के लोग आते हैं, सबकी जांच हो रही है। अभी तक बिहार में कोई मरीज पॉजिटिव नहीं पाया गया है। इसे डरने की जरूरत नहीं, लोग एक दूसरे से थोड़ी दूरी बनाकर रखें।

जलवायु परिवर्तन चिंता का विषय, पीड़ित किसानों को देंगे सहायता

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन चिंता का विषय है, मार्च महीने में बारिश और ओलावृष्टि हुई जिससे रबी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। राज्य के कई जिलों में अचानक हुई बारिश का सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है और पीड़ित किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी।

 

Advertisement

साभार jnn

Advertisement

Related posts

आईएएस रानी नागर ही नहीं,,इस बड़ी वजहों से इन आईएएस अफसरों ने भी दिया था इस्तीफा,

Sayeed Pathan

मौसम विभाग की चेतावनी- इन जिलों में आफत बनेगी सीतलहर और बारिश

Sayeed Pathan

आत्मनिर्भर बनेगा भारत::किसानों और MSME के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!